MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

सूक्ष्म या लघु उद्योग शुरू करने की सोच रहें हैं, तो जाने इन ऋण के बारें में

अगर आप भी अपने सपने में खुद के बिज़नेस को देखते हैं लेकिन पैसे के कारण हो जाते हैं परेशान तो अब आप सरकार द्वारा दी जा रही इन योजनाओं का लाभ लेकर अपनी योजना के आधार पर काम की शुरुआत कर सकते हैं.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के लिए सरकार देती है कई तरह के ऋण
सूक्ष्म एवं लघु उद्योग के लिए सरकार देती है कई तरह के ऋण
आज भारत की आबादी के अनुसार रोजगार की स्थिति कठिन होती जा रही है. ऐसे में भारत सरकार खुद के व्यवसाय पर लगातार जोर दे रही है. सरकार इस दिशा में लगातार नए नए प्रयासों के माध्यम से इस क्षेत्र में लोगों के लिए नए अवसरों की खोज में सहायता करती है. इसी क्षेत्र में सरकार उन नए लोगों के लिए लगातार प्रयासरत है जो नए उद्यम की या तो तलाश में हैं या उसके लिए कोई नयी तकनीकि का विकास कर रहे हैं. अगर आप भी ऐसे ही उद्यमी हैं या आप खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार से कौन-कौन से ऋण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप अपना कोई एक छोटा सा उद्योग शुरू कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कौन-कौन से ऋणों की सहायता से आप अपने लघु उद्योगों को आगे बढ़ा सकते हैं.
 

लघु उद्योगों के लिए केंद्र द्वारा चलाई जा रही ऋण योजनायें

अगर आप भी सूक्ष्म या लघु उद्योग की शुरुआत करना चाहते हैं तो सरकार आपकी सहायता के लिए कई तरह के ऋण का प्रावधान करती है. इनमें से कुछ प्रमुख लोन निम्न हैं जिनकी सहायता से आप अपने उद्योग के लिए लोन ले सकते हैं.

मुद्रा योजना

यह लोन सामान्य रूप से सूक्ष्म या लघु उद्योगों लिए ही दिया जाता है, इस लोन को तीन भागों में विभाजित किया जाता है.
शिशु योजना -   50000 रुपये तक
किशोर योजना-  50001 रुपये  से  500000 रुपये
तरुण योजना-    500001 रुपये –  1000000 रुपये
आप मुद्रा योजना इन तीन श्रेणियों के आधार पर लोन ले सकते हैं.
 

प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 2021 को शुरू की गयी थी. इस योजना के अंतर्गत आप लघु उद्योगों के लिए 10 से 25 लाख रूपये तक का ऋण ले सकते हैं.
यह योजना भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक और सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा स्वीकृत है. आप इसके लिए सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ सम्बंधित बैंको से संपर्क कर सकते हैं.
अगर आप वन आधारित उद्योग, सेवा उद्योग, कृषि आधारित उद्योग, इंजीनियरिंग, खाद्य उद्योग, खनिज आधारित उद्योग, रसायन आधारित उद्योग, वस्त्र उद्योग खादी वस्त्रों को छोड़ कर, गैर परम्परागत ऊर्जा से सम्बंधित उद्योगों को शुरू करना चाहते हैं तो इससे सम्बंधित प्लांट लगाने के लिए क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम, मुद्रा योजना, मध्यम और छोटे उद्योग के लिए क्रेडिट लिंक कैपिटल सब्सिडी योजना MSME स्कीम गवर्नमेंट द्वारा संचालित की जा रहीं हैं.
 

क्रेडिट गारंटी फण्ड ट्रस्ट लोन

यह लोन उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है. इस लोन के लिए 25,00000 रुपये  से लेकर 5 करोड़ रुपए तक के लोन का प्रावधान किया गया है.
भारत सरकार द्वारा महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई लोन सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं. जिनके आधार पर आप उद्योग जगत में आगे बढ़ कर नए अवसरों की तलाश को आसान बना सकते हैं.
English Summary: If you are thinking of starting a micro or small-scale industry then know about these loans Published on: 12 April 2023, 02:09 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News