1. सरकारी योजनाएं

सिंचाई कृषि यंत्रों पर कैसे मिलेगी सब्सिडी, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Krishi Sinchai Scheme

PM Krishi Sinchai Scheme

आज के समय में फसलों से बेहतर उपज पाना एक बड़ी चुनौती है. हालांकि, कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अगर सिंचाई की बात करें, तो आज भी फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी का मिलना एक बड़ी समस्या है.

अगर फसलों की सिंचाई  पांरपरिक तरीके से की जाए, तो इसमें पानी का दोहन बहुत ज्यादा होता है. इसके अलावा, पौधों को जरूरत से ज्यादा पानी भी मिल जाता है, जिससे फसल खराब भी हो जाती है. ऐसे में अधिकतर किसान ड्रिप इरिगेशन (Drip Irrigation) अपना रहे हैं. इसकी खासियत यह है कि इसमें पानी की कम खपत होती है, साथ ही सालभर खेती करने के लिए पानी भी मिल जाता है. देश के सभी किसान फसलों की सिंचाई उचित तरीके से कर पाएं, इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक योजना संचालित की गई, जिसका नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PM Krishi Sinchai Scheme) है.

क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना? (What is PM Krishi Sinchayee Yojana?)

इस योजना के तहत ड्रॉप मोर क्रॉप (माइक्रोइरिगेशन) योजना आती है, जिसकी मदद से किसानों को सिंचाई करने के लिए ड्रिप, मिनी माइक्रो स्प्रिंक्लर, और पोर्टेबल स्प्रिंकलर जैसे कृषि सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है. अच्छी बात यह है कि मध्यप्रदेश में इसके लिए किसानों से आवेदन मांगे गए हैं, तो अगर आप मध्यप्रदेश के किसान हैं, तो जल्द ही इस लेख को पूरा पढ़ लीजिए, ताकि आप सब्सिडी पर सिंचाई यंत्र ले सकें. 

इन कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी (Subsidy will be available on these agricultural machines)

इस योजना के तहत 3 सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

  1. प्रोर्टेबल स्प्रिंकलर

  2. ड्रिप

  3. मिनी या माइक्रो स्प्रिंकलर

पीएम कृषि सिंचाई योजना में सब्सिडी (Subsidy in PM Krishi Sinchai Yojana)

  • किसानों को इस योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जाती है, जिसे अलग-अलग वर्गों में बांटा गया है.

  • अनुसुचित जाति और जनजाति के लघु और सीमांत किसानों को 65 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है.

  • सामान्य वर्ग के लघु और सीमांत किसानों को 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है.

  • इसके अलावा बड़े सभी वर्गों से आने वाले किसानों को 55 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है.

पीएम कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन (Application for PM Krishi Sinchai Yojana)

इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान 17 जुलाई से आवेदन जमा कर सकते हैं. ध्यान दें कि राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों के लिए एक लक्ष्य तय किया गया है, जिसमें वह 10 प्रतिशत अधिक किसान को बढ़ा सकते हैं.

पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process for subsidy under PM Krishi Sinchai Yojana)

इस योजना के तहत सब्सिडी पाने के लिए किसान ऑनलाइन पंजीयन उधानिकी विभाग मध्यप्रदेश फार्मर्स सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम https://bit.ly/3iKOJ5g पर जाकर पंजीयन कर आवेदन कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश होर्टिकल्चर डिपार्टमेंट द्वारा किसानों को पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत सिंचाई यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आवेदन मांगे गए हैं. राज्यभर के किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसकी अधिक जानकारी के लिए किसान ब्लॉक के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.  

English Summary: how to get subsidy on irrigation equipment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News