राज्य सरकार द्वारा किसानों और मजदूरों को मिलेगा 10 लाख रुपए का मेडिकल कवरेज

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

दुनियाभर में आतंक मचा रहा कोरोना वायरस भारत के ज्यादातर राज्यों को अपनी चपेट में लें चुका है जिनमें मुख्य रूप से दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश है.लेकिन कुछ ऐसे भी राज्य है जहां पर अभी इसका कहर बहुत कम है.जिनमें सबसे पहले आता है हरियाणा यह भी एक मात्रा ऐसे राज्यों में शुमार है जहां अभी कोरोना के कुछ केस ही देखने को मिले.

ऐसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमारे राज्य की स्थिति बाकि राज्यों के हिसाब से काफी बेहतर है और हमारे सिर्फ 6 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 10 या फिर उससे ज्यादा है. जिसमें से भी दो जिले पहले से काफी हद तक बेहतर हो गए हैं और तीन  जिलों में कोई कोरोना सम्बंधित मामला नहीं बचा है. हमारे देश में कोरोना मरीजों की संख्या हर 7 दिन में दोगुनी हो रही है, जबकि हरियाणा में यह संख्या 14 दिनों में दोगुनी हो रही है. हरियाणा में अभी तक कुल  260 कोरोना के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 153 लोग अभी तक इस माहमारी की जंग से लड़ कर ठीक हो चुके हैं और 3 लोगों की मौत हो गई है.

10 लाख रुपए का मेडिकल कवरेज

 इस समस्या को देखते हुए खट्टर सरकार ने यह घोषणा कि है कि जब तक अनाज की खरीद चलेगी, तब तक किसी किसान या फिर कृषि से जुड़े हुए लोगों को कोई हानि पहुंचती है तो उन्हें हरियाणा सरकार 10 लाख रुपए तक का मेडिकल कवरेज (Medical Coverage) प्रदान करेगी.

मंडियों की संख्या में वृद्धि

इसके साथ ही लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हरियाणा में  मंडियों की संख्या में भी वृद्धि की है. इस बार मंडियों की संख्या कुल 1800 से 2000 तक कर दी गई है.

English Summary: Health Scheme: Farmers and laborers to get medical coverage of Rs 10 lakh by the state government

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News