MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Gram Suraksha Yojana: मात्र 50 रुपये के निवेश में पाएं 35 लाख का रिटर्न, पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है शानदार और जानदार

Post Office Scheme: ग्राम सुरक्षा योजना के तहत 35 लाख रुपये का रिटर्न पाने के लिए आपको हर रोज सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा. तो चलिए इस लेख में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Gram Suraksha Yojana
Gram Suraksha Yojana

Gram Suraksha Yojana: आजकल के दौर में हर कोई कमाई के साथ अपने बेहतर भविष्य के लिए निवेश जरूर करना चाहता है. ऐसे में देश की मीडिल क्लास फैमली के लिए पोस्ट ऑफिस आए दिन निवेश करने की कई सारी योजनाएं लेकर आता रहता है. इसी में से एक ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) है. इस योजना के तहत आप मात्र 50 रुपये जमाकर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न पा सकते हैं. तो चलिए इस योजना के बारे में सारी जरूरी जानकारी यहां जानते हैं.

ग्राम सुरक्षा योजना क्या है? (What is Gram Suraksha Yojana?)

ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है. ये रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम (Rural Postal Life Insurance Schemes Programme) का भी हिस्सा है. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को भारत की ग्रामीण जनता के लिए साल 1995 में शुरू किया गया था.  

ग्राम सुरक्षा योजना की खासियत

ग्राम सुरक्षा योजना की सबसे खास बात ये है कि इसमें आप छोटा-छोटा निवेश करके एक बार में मोटा रिफंड पा सकते हैं. मैच्योरिटी पर मिलने वाले पैसे से आप अपने भविष्य के साथ-साथ अपने बच्चों का भविष्य भी बेहतर बना सकते हैं. यही कारण है कि देशभर में मीडिया क्लास परिवार इस योजना को काफी सराहता है और इसमें निवेश करना चाहता है.

हर रोज करें मात्र 50 रुपये का निवेश, मिलेगा 35 लाख (Invest only 50 rupees everyday, you will get 35 lakhs)

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना के तहत अगर आप रोजाना सिर्फ 50 रुपये निवेश करते हैं, तो आप मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये तक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में देखें, तो आपको हर महीने बस 1500 रुपये जमा करने होंगे, इससे आप रिटर्न के तौर पर 35 लाख रुपये प्राप्त हो सकते हैं. इसके अलावा भी आपको इस योजना के तहत कई सारे लाभ मिलते हैं.

ग्राम सुरक्षा योजना के लाभ (Gram Suraksha Yojana Benefits)

ग्राम सुरक्षा योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको 55 साल के लिए रिटर्न के तौर पर 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के बाद 34.60 लाख रुपये का मेच्योरिटी बेनिफिट मिलता है. ये पॉलिसी निवेशकों के लिए 80 साल तक मान्य रहती है. ऐसे में अगर निवेशक की मृत्यु 80 साल से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को पूरी धनराशि मिलती है.

ग्राम सुरक्षा योजना जरूरी बातें (Important things of village security plan)

इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है.

इसमें निवेश करने की राशि 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख रुपये तक है.

इस योजना के तहत निवेशक पैसे हर महीने, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं.

इस योजना में प्रीमियम भरने के लिए अतिरिक्त 30 दिन की छूट दी गई है.

ग्राम सुरक्षा पॉलिसी के तहत आप लोन भी ले सकते हैं. हालांकि पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद ही आप लोन ले सकते हैं.

English Summary: Gram Suraksha Yojana: Get 35 lakh return in just 50 rupees investment, this post office scheme is brilliant and lively Published on: 15 July 2022, 02:33 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News