MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

खुशखबरी! सरकार ने उठाया अहम कदम, सिंचाई के लिए खर्च करेगी 2200 करोड़

खरीफ के सीजन (Kharif Season) में किसानों के लिए धान की फसल सबसे अच्छी मुनाफे की खेती होती है, लेकिन इसकी खेती में पानी की आवश्यकता अधिक होती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए सरकार ने सिंचाई सुविधा में करीब 22 सौ करोड़ रुपए खर्च करने का ऐलान किया है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Government will spend 22 hundred crores
Government will spend 22 hundred crores

हमारे देश में किसानों के द्वारा विभिन्न तरह की फसलों को उगाया जाता है. देश के किसान भाई अधिक लाभ पाने के लिए मौसम के मुताबिक भी अपने खेतों में मौसमी फसलों की बुवाई करते हैं. ताकि वह उसे समय पर बेचकर अच्छा लाभ कमा सकें और अपनी और अपने परिवार की सभी जरूरतों को पूरा कर सकें.

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि खरीफ सीजन शुरु हो चुका है और कृषिकों के द्वारा खेतों में इस मौसम की फसलों की बुवाई करना शुरु कर दी गई है. खरीफ मौसम में धान की फसल मुख्य होती है. इसी के चलते बिहार सरकार ने खरीफ सीजन की धान फसल (Kharif season paddy crop) से किसानों को अच्छा लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार ने एक अहम कदम उठाया है.

दरअसल, इस फसल को अच्छे से विकसित करने के लिए अच्छी पानी की आवश्यकता पड़ती है. इसलिए सरकार ने इसकी खेती के लिए किसानों तक आर्थिक रुप से मदद पहुंचाने के लिए बिहार सरकार ने अपने स्तर पर लगभग 22 सौ करोड़ रुपए खर्च करने का ऐलान किया है.

कहां खर्च होंगे यह पैसे

सरकार के इस फैसले के बाद 22 सौ करोड़ रुपए किसानों की फसल सिंचाई (Crop Irrigation) के लिए खर्च किए जाएंगे. बिहार में चौथे कृषि रोड मैप (Fourth Agriculture Road Map in Bihar) के मुताबिक इस राशि से सिंचाई के लिए नए कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इन्हीं से तार भी लगाए जाएंगे. ताकि किसान भाई अपने खेत की फसलों की सिंचाई के लिए दूसरों पर निर्भर न रह सके.

4.80 लाख लगेंगे नए कनेक्शन

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 11 केवी केडिकेटेड कृषि फीडर भी लगेंगे. बताया जा रहा है कि किसानों तक प्राप्त बिजली पहुंचाने के लिए सरकार लो टेंशन तार बिछाएंगी. आंकड़ों की मानें तो सरकार अब तक राज्य के 2 लाख से भी अधिक किसानों को इन कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवा चुकी है. अब सरकार राज्य के किसानों को लगभग 4.80 लाख नए कनेक्शन और लगाने जा रही है.

ये भी पढ़ें: पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए परियोजना को मिला बढ़ावा, खर्च होंगे 13 हजार करोड़

31 हजार लगेंगे ट्रांसफार्मर

इन सभी कनेक्शन के लिए सरकार प्रदेश में 31 हजार से भी अधिक नए ट्रांसफार्मर (New Transformers) लगाएंगी. वहीं देखा जाए तो सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए पहले ही 93 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर राज्य में लगा चुकी है. 

English Summary: Government took important step, will spend 2200 crores for irrigation Published on: 18 June 2023, 12:18 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News