1. सरकारी योजनाएं

Subsidy Offer : किसानों की आय बढ़ाने का अच्छा मौका, बीजों की प्रोसेसिंग पर मिलेगी 25% सब्सिडी

किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी किसानों की मदद के लिए आगे आती रहती है. इसी क्रम में बिहार सरकार किसानों को अपनी BAIPP Scheme में बेहतर सब्सिडी दे रही है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Good opportunity to increase the income of farmers, 25% subsidy on processing of seeds
Good opportunity to increase the income of farmers, 25% subsidy on processing of seeds

किसान अपनी फसल से अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए खेत में कई तरह के कार्य करते हैं. लेकिन फसलों से बेहतर उत्पादन पाने के लिए किसानों को अपने खेत में उन्नत किस्म के बीजों का उपयोग करना चाहिए. फसल में वृद्धि के लिए बीज सबसे अहम भूमिका निभाता है. बाजार में ऐसी कई कंपनियां हैं जो हाइब्रिड बीजों को बेचती हैं.

लेकिन कंपनियां बीजों को कई अधिक दामों पर बेचती हैं. किसान भाई अब घबराएं नहीं सरकार किसानों के लिए एक नई स्कीम लेकर आ रही है. जिसके तहत किसान खुद का बीज प्रसंस्करण बिजनेस (Seed Processing Business) शुरू कर पाएंगे. इस योजना का नाम बिहार कृषि निवेश नीति योजना (BAIPP Scheme) है, जो बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही है.

बीजों की प्रोसेसिंग पर 25% सब्सिडी

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने हाल ही में राज्य के किसानों की आय में वृद्धि करना का लक्ष्य निर्धारित किया है. जिसके तहत किसानों को अब बीजों की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी. सरकार के द्वारा बीज प्रसंस्करण के लिए लगभग 25 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा. यह अनुदान बिहार कृषि विभागबागवानी निदेशालय (Bihar Agriculture Department, Horticulture Directorate) के द्वारा दिया जाएगा.  

अगर आप बिहार कृषि निवेश प्रोत्साहन नीति के तहत प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको केवल 15 प्रतिशत तक ही अनुदान दिया जाएगा. लेकिन किसान उत्पादन संगठन (FPO/FPC) के लिए प्रोसेसिंग यूनिट लगाते हैं, तो आपको 25 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा. इस योजना में सब्सिडी की जानकारी खुद Directorate Of Horticulture, Deptt of Agri, Bihar ने अपने ट्विटर पर दी है.

ट्विटर देखे:-

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन

बिहार कृषि निवेश नीति योजना (BAIPP Scheme) का लाभ उठाने के लिए किसानों को बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके अलावा आप इस योजना में ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.

इसके लिए आपको नजदीकी जिले के सहायक निदेशक, उद्यान से संपर्क करना होगा और फिर आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी जरूरी कागजात की फोटो कॉपी लगानी होगी.

English Summary: Good opportunity to increase the income of farmers, 25% subsidy on processing of seeds Published on: 24 September 2022, 05:43 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News