MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Free Ration Scheme: फ्री राशन योजना इस राज्य में हुई बंद, क्या आप भी हैं इसमें शामिल!

यह सुनकर लोगों को झटका लगने वाला है कि राशन स्कीम बंद हो सकती है. दरअसल, यूपी में राशन स्कीम को लेकर कोई नया अपडेट नहीं आया है जिसके चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि राशन योजना बंद होने की कगार पर है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Ration Yojana New Update 2022
Ration Yojana New Update 2022

गरीबों के कल्याण के लिए चलाई जा रही मुफ्त राशन स्कीम (Free Ration Scheme) को लेकर एक बड़ा अपडेट आ सकता है. यदि आप भी फ्री राशन स्कीम (Free Ration) का लाभ लेते आएं हैं तो आज हम आपको एक ऐसी ख़बर देने वाले हैं, जिससे आपको झटका लग सकता है.

रुक सकती है राशन योजना (Ration scheme may stopped)

जहां उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 10 मार्च को योगी सरकार ने दोबारा एंट्री मार दी है. वहीं मुफ्त राशन (Free Ration) को लेकर अबतक कोई भी खबर सरकार के द्वारा नहीं आयी है. जिसके चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद राशन स्कीम को बंद (Ration Scheme Latest Update 2022) किया जा सकता है.

राशन स्कीम अपडेट (Ration scheme update)

वहीं पिछले साल योगी सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PM GaribKalyan Anna Yojana) के अलावा मुफ्त राशन वितरण का "महा अभियान" (MahaAbhiyaan) शुरू किया गया था.

राज्य सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस अभियान के तहत 15 करोड़ से ज्यादा राशन कार्डधारकों (Ration Card Holders) को दोगुना राशन मुफ्त (Free Double Ration) में देने का ऐलान किया गया था. इसके अलावा, राज्य सरकार ने इसे देश में अब तक का सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान करार दिया था.

राशन स्कीम से अब तक कितने लोग हुए लाभान्वित (How many people have benefited from the ration scheme so far)

राशन योजना (Ration Yojana) के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों (Antyodaya Ration Card Holders) और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित करने की घोषणा की गयी थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य में अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 यूनिट और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 यूनिट हैं.

चुनावों में साबित हुई गेमचेंजर (Elections proved to be a game changer)

वहीं पिछले साल दिवाली पर उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने राशन स्कीम की डेट आगे बढ़ाने की घोषणा भी की थी. इस बात में कोई शक नहीं है कि यूपी में मुफ्त राशन स्कीम या गरीब कल्याण योजना (GaribKalyanYojana) विधानसभा चुनावों में गेमचेंजर साबित हुई है.

क्या राशन स्कीम का आएगा कोई नया अपडेट (Will there be any new update of ration scheme)

बता दें कि गरीब कल्याण योजना से अब तक यूपी में लाखों लोगों की ज़िंदगी सवरी हैं. इस स्कीम के तहत सभी पात्र लोगों को आटा, दाल, चीनी व आदि प्राप्त करवाई जाती है.

अब देखना यह है कि क्या लोगों के लिए यूपी सरकार का राशन स्कीम (Free Ration Scheme) को लेकर कोई नया अपडेट आएगा या नहीं.

English Summary: Free Ration Scheme Latest Update 2022 Published on: 13 March 2022, 04:00 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News