MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Samridhi Kendra: एक दुकान पर मिलेंगी किसानों को सभी सुविधाएं, UP में खुले 66 पीएम किसान समृद्धि केंद्र

अगर आप पशुपालन करते हैं, तो यह खबर आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. दरअसल राजस्थान सरकार अब ऊंट पालन के लिए पशुपालक भाइयों को 10,000 रुपए की अनुदान राशि दे रही है..

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
PM किसान समृद्धि केंद्र में होगी किसान गोष्ठी और ट्रेनिंग प्रोग्राम
PM किसान समृद्धि केंद्र में होगी किसान गोष्ठी और ट्रेनिंग प्रोग्राम

किसानों के लिए सरकार हमेशा कुछ न कुछ नया करने की कोशिश में लगी रहती है. इसी क्रम में अब सरकार ने यूपी के किसानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्रों का तोहफा दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में 600 पीएम किसान समृद्धि केंद्र मौजूद हैं, जो किसानों के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर हैं.

इनकी मदद से किसानों को एक ही स्थान पर बीज, खाद, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि उपकरण की खरीद-बिक्री के साथ-साथ खेती की मिट्टी की जांच, कृषि वैज्ञानिकों की सलाह व ड्रोन की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं. यह भी बताया जा रहा है कि देश में बहुत जल्द 3.3 लाख से कहीं अधिक खुदरा उर्वरक दुकानें पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PM Kisan Samridhi Kendra) में शामिल कर दी जाएंगी.

यूपी में भी 66 पीएम किसान समृद्धि केंद्र (66 PM Kisan Samridhi Kendra in UP too)

किसानों की भलाई के लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश में भी 66 समृद्धि केंद्र खोले हैं. इन सभी केंद्रों पर किसानों की जरूरत के मुताबिक सभी समान सरलता से मिल जाते हैं. उत्तर प्रदेश में खुले 66 समृद्धि केंद्र की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इन केंद्रों पर खाद-बीज और अन्य कई जानकारियों के अलावा हर 15 दिन में किसान गोष्ठी और ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे. इनमें खेती से जुड़ी हर एक परेशानी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा.

पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोलने का उद्देश्य

  • एक ही स्थान पर खेती-किसानी के सामान उपलब्ध कराना.

  • कालाबाजारी पर रोक लगाना.

  • किसानों को दर-दर भटकने से छुटकारा दिलाना.

  • खेती से संबंधित किसानों तक सही जानकारी पहुंचाना.

  • प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना.

ये सुविधाएं भी किसानों को प्राप्त होगी

सरकार के इन केंद्रों में किसानों को मौसम पूर्वानुमान, फसल बीमा, ड्रोन की खरीद और इसे सही से चलाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी. इसके अलावा इसमें मशीनीकरण और नई कृषि तकनीकों की भी जानकारी दी जाएगी.

युवाओं को मिलेगा रोजगार (Youth will get employment)

देश का कोई भी व्यक्ति पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोलकर एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकता है. इसकी मदद से वह हर महीने लगभग 10 से 15 हजार रुपए सरलता से कमा सकता है. इसे खोलने के लिए आपको अधिक कुछ करने की भी जरूरत नहीं है.

Pm Kisan Samriddhi Kendra के लिए योग्यता

आपको बस भारत का नागरिक होना चाहिए. इसके अलावा आपकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए और साथ ही आपके पास खुद की दुकान या फिर किराए पर होना चाहिए. इसके अलावा आपको थोड़ी बहुत कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए.  

पीएम किसान समृद्धि केंद्र के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • बैंक खाता पासबुक

  • मोबाइल नंबर

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • आय प्रमाण पत्र

  • निवास प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र

ऐसे खोलें समृद्धि केंद्र

पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोलने के लिए इच्छुक लोग अपने नजदीकी कृषि विभाग या फिर अनुमंडल कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Farmers will get all facilities at one shop, 66 PM Kisan Samridhi Kendras opened in UP Published on: 15 November 2022, 05:36 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News