1. सरकारी योजनाएं

Subsidy on Water Tank: पानी टैंक लगवाने पर किसानों को मिलेगी 85% सब्सिडी, जानिए कहां होगा आवेदन?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agriculture News

Agriculture News

किसानों के लिए खेतीबाड़ी में पानी का विशेष महत्व है. तमाम तरह की फसलों को उगाने के लिए पानी की आवश्यकता पड़ती ही है. कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां खेती करने के लिए पानी की बड़ी किल्लत रहती है, इसलिए केंद्र और राज्य सरकारों ने तमाम योजनाएं संचालित कर रखी हैं. इसी कड़ी में दक्षिण हरियाणा (Haryana) के लिए हर खेत पानी योजना बनाई गई है.

क्या है हर खेत पानी योजना

इस योजना के तहत अगर कोई किसान लगभग 2 कनाल भूमि में पानी टैंक (Water Tank) का निर्माण करवाता है, तो उसे सब्सिडी (Subsidy) दी जाएगी. यह योजना फिलहाल जारी है.

हर खेत पानी योजना के तहत सब्सिडी

कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा बताया गया है कि हर खेत पानी योजना के तहत ही सरकार किसानों को फव्वारा व ड्रिप सिंचाई पर भी 85 फीसदी सब्सिडी दे रही है. इसके अलावा, सरकार इन टैंकों पर सोलर पैनल (Solar Panel) भी लगवा रही है. इस पर किसानों को 85 फीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है.

हर खेत पानी योजना के लिए आवेदन

इसके लिए माइक्रो इरीगेशन एवं कमांड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (मिकाडा) हरियाणा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. खास बात यह है कि इस योजना का लाभ किसान अकेला भी उठा सकता है और सामूहिक तौर पर भी अपना टैंक बनवा सकते हैं.

गेहूं-चावल की खेती से नहीं बढ़ रही आमदनी

कृषि मंत्री का कहना है कि ने कई साल से लगतातार गेहूं और चावल की खेती की जा रही है.  इससे खेती की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है, साथ ही किसानों की आमदनी भी नहीं बढ़ पाती है. ऐसे में किसानों की आमदनी (farmers income) बढ़ाने के लिए और पानी की बचत करने के लिए फसल विविधिकरण जैसी योजना शुरू की गई है. इससे किसान परंपरागत खेती छोड़कर लाभदायक खेती की तरफ बढ़ सकता है.

सफल किसानों पर बनेगी डॉक्यूमेंट्री

खास बात यह है कि किसान अपनी जमीन की फर्द को jamabandi.nic.in पर जाकर भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि सफल प्रगतिशील किसानों की सफलता की कहानी पर डॉक्यूमेंट्री भी तैयार की जाएगी. इसके अलावा उन पर एक बुकलेट भी प्रकाशित होगी.

English Summary: Farmers will get 85% subsidy on installation of water tanks

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News