MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Pension Yojna: आज की इस योजना के तहत अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करें किसान, 210 रुपये देकर हर महीने ले सकते हैं 5 हजार की पेंशन

Pension Yojna: बुढ़ापे में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सरकार ने 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की. आगर आप भी अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत आपको हर महीने 210 रुपये देकर रिटायरमेंट के बाद प्रति माह 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्राप्त होगी. देश के किसान भी इस योजना के जरिए अपने बढ़ापे से चिंता मुक्त हो सकते हैं.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
अटल पेंशन योजना. (Image Source: PTI)
अटल पेंशन योजना. (Image Source: PTI)

Pension Yojna: आज के दौर में नौकरीपेशा लोगों के लिए सबसे बड़ी चिंता उनका बुढ़ापा होता है. अब तो सरकारी नौकरी में भी पेशन खत्म कर दी गई है. हालांकि, पुराने सरकारी मुलाजिमों को अभी भी पेंशन दी जा रही है. लेकिन, नए कर्मचारियों के साथ ऐसा नहीं है. पेंशन एक प्रकार की निधि या कोष होता है, जिसमें किसी कर्मचारी के रोजगार के वर्षों के दौरान पैसा जोड़ा जाता है और कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के पश्चात उसे उन पैसों का भुगतान किया जाता है. पेंशन की राशि प्रति माह भी जाती है और इसका भुगतान एक साथ भी किया जा सकता है.

वहीं, बात अगर प्राइवेट नौकरी, किसानों और खुद का व्यवसाय ने वालों की करें तो उन्हें भी पेंशन का लाभ नहीं मिलता. यही वजह है की लोग अक्सर अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहते हैं. लेकिन, अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आप सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में निवेश करके रिटायरमेंट के बाद प्रति माह 5 हजार रुपये तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. खासकर किसान वर्ग इस पेंशन योजना के जरिए अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकता है. ऐसे में अगर आप भी अपनी आमदनी को लेकर चिंतित हैं तो आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं.

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है, जो भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है. इस योजना के तहत बुढ़ापे में पेंशन दी जाती है और योजना के लाभार्थियों को नियमित पेंशन प्राप्त करने का मौका मिलता है. इसके साथ ही, इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करना है. यह योजना 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी. योजना में 60 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को हर महीने एक हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन दी जाती है. इसके साथ ही, योजना में 18 साल से लेकर 40 वर्ष तक के किसी भी व्यक्ति का निवेश संभव है. इस योजना में कम से कम 20 साल के निवेश की आवश्यकता होती है.

पेंशन के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

यदि आप अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड, एक्टिव मोबाइल नंबर और बचत बैंक खाता होना आवश्यक है. रिटायरमेंट के बाद या बुढ़ापे में आप कितनी पेंशन लेना चाहते हैं, उसी आधार पर प्रति माह आपके खाते से पैसे कटते हैं. इस योजना के तहत 1 से 5 हजार रुपये के बीच हर महीने मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको 42 से 210 रुपये का भुगतान करना होता है.

कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में प्रतिमाह 42 रुपये जमा करता है, तो 60 साल बाद उसे हर महीने 1000 रुपये की पेंशन मिलेगी. जबकि, अगर वह 84 रुपये प्रतिमाह जमा करेगा, तो उसे हर महीने 2000 रुपये की पेंशन मिलेगी. इसी तरह, यदि वह 210 रुपये प्रतिमाह जमा करेगा, तो उसे हर महीने 5000 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी. वहीं, 40 साल के व्यक्ति को 5 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए 1454 रुपये प्रतिमाह जमा करने होंगे. इसी प्रकार, 19 साल से 39 साल तक के व्यक्तियों के लिए भी अलग-अलग राशियों का निर्धारण किया गया है. आप ऑनलाइन या बैंक में जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार इस योजना के तहत किस्त देकर इसका फायदा उठा सकते हैं.

English Summary: Farmers can secure their old age under Atal Pension Yojana How to apply for atal pension yojana benefits atal-pension-yojana-kya-hai Published on: 14 November 2023, 03:09 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News