MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Fasal Bima Yojana: रबी फसलों को आज ही प्रदान करें सुरक्षा कवच, बेहद कम प्रीमियम पर उठाएं सरकार की फसल बीमा योजना का लाभ

PM Fasal Bima Yojana: रबी फसलों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में अपनी फसलों को बेमौसमी बारिश और सूखे से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए किसान रबी पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत किसानों को 1.5 प्रतिशत का प्रीमियम देना होता है, ताकि रबी फसलों का बीमा करवाया जा सके.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना. (Image Source: Freepik)
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना. (Image Source: Freepik)

PM Fasal Bima Yojana: भारत में किसानों के उत्थान के लिए केंद्र सरकार की कई योजनाएं चला रही हैं. उन्हीं में से एक पीएम फसल बीमा योजना भी है. इस योजना के तहत किसानों को फसलों के नुकसान पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. वहीं, रबी फसलों की बुआई का सीजन अब शुरू हो चुका है. इसलिए किसानों की पीएमएफबीवाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इस खबर में हम आपको विस्तार से बताएंगे किसान कैसे रबी फसल का बीमा करवा सकते हैं. इसके अलावा आपको बीमा के प्रीमियम से जुड़ी जानकारी भी देंगे.

क्या है पीएम फसल बीमा योजना

पीएम फसल बीमा योजना के तहत फसलों को नुकसान पहुंचने पर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. फसलों को नुकसान कई वजहों से पहुंच सकता है, जैसे- सूखा, बाढ़, जल भराव, कीट एवं व्याधि, भूस्खलन, प्राकृतिक आग एवं बिजली का गिरना, तूफान, ओलावृष्टि, चक्रवात आदि. अगर इन कारणों के चलते फसल बर्बाद हो जाती है या उपज 50 प्रतिशत से कम होती है तो ऐसी स्थिति में किसानों को फसल बीमा दिया जाता है. लेकिन, इसके लिए किसानों को 72 घंटे के अंदर अपनी बीमा कंपनी को जानकारी देनी होती है. इसके अलावा खेत में काटकर सुखाने के लिए फैलाकर छोड़ी गई फसल को चक्रवात, चक्रवाती बारिश या असामयिक बारिश या ओलावृष्टि से नुकसान होने पर भी फसल बीमा दिया जाता है. ऐसी स्थिति में कटाई के बाद 14 दिनों तक किसान फसल बीमा क्लेम के हकदार होते हैं.

कितना देना होता है प्रीमियम?

अगर आप भी अपनी रबी फसलों को बीमा करवाना चाहते हैं, तो आज ही इस योजना का लाभ उठाएं. इसके लिए किसानों को 1.5 प्रतिशत का प्रीमियम देना होगा, ताकि रबी फसलों का बीमा करवाया जा सके. इसे भुगतान के बदले में अगर प्राकृतिक आपदा के कारण फसल में कोई नुकसान होता है, तो बीमा कंपनियां, केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर किसानों को मुआवजा प्रदान करती हैं. इस बीमा योजना से जुड़कर किसान बड़े नुकसान से बच सकते हैं.   

पीएम फसल बीमा योजना का कैसे उठाएं लाभ

पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए किसान अपनी नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा, नजदीकी CSC शाखा में भी संपर्क किया जा सकता है. वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आपको योजना से जुड़ी अधिक जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा, किसान प्ले स्टोर से PM Fasal Bima Yojana मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. यदि आप योजना हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया के जरिए ऐसा कर सकते हैं.

PMFBY के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा.

  • होम पेज पर आपको Farmer Corner Apply for Crop Insurance yourself के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद आपके सामने Farmer Application पेज खुल जाएगा. इस पर आपको Guest Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.

  • अब फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें.

  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद Submit के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • इस प्रकार आपके आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

English Summary: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana for rabi season crops insurance premium and application process Published on: 14 November 2023, 03:54 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News