MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

E-Shram Card: जल्द बनवाएं ई-श्रम कार्ड, तभी हर महीने मिलेगा 500 रुपए का लाभ

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर माह से मार्च तक 500 प्रति माह देने की घोषणा की है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
eshram
ई-श्रम कार्ड के जरिये असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को सरकारी योजनाओं का लाभ

देश में असंगठित क्षेत्र से कई श्रमिक मजदूर जुड़े हैं, जिन्हें बेरोजगारी और गरीबी का संघर्ष करना पड़ता है. उनके संघर्ष और रोज की परेशानियों को काम करने के लिए सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड मुहैया करवाया जा रहा है.

इस ई-श्रम कार्ड के जरिये असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल जाता है. इसी कड़ी में श्रमिकों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है.

श्रमिकों को मिलेंगे 500 रुपए (Workers will get 500 rupees)

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के करीब ढाई करोड़ मजदूरों और करीब 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसंबर माह से मार्च तक 500 प्रति माह देने की घोषणा की है. बता दें कि ई-श्रम कार्ड बनवाने पर श्रमिकों को दो लाख रुपए का बीमा फ्री भी मिलता है.

योजना का लक्ष्य (plan target)

सरकार द्वारा करीब 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर कराने का लक्ष्य तय किया गया है. इनमें से अब तक 12.20 करोड़ से अधिक श्रमिक रजिस्टर्ड हो चुके हैं. वहीं, यूपी में अभी तक श्रम पोर्टल पर 25691084 श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है. अब उन्हें मार्च तक हर महीने 500 रुपए सरकार की ओर से दिए जाएंगे. ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनालाइन रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर 2021 तक किए जा सकते हैं.

कृषि क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को मिलेगा लाभ (Workers associated with agriculture will get benefits)

यूपी में जिन लोगों के पास ई-श्रम कार्ड है, उनमें सबसे अधिक 1.24 करोड़ श्रमिक कृषि क्षेत्र से जुड़े हैं.

इन जिलों के किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन (Farmers of these districts have registered)

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले यूपी के श्रमिकों की बात करें, तो इसमें पूर्वांचल वाले सबसे आगे हैं. वहीं,  उत्तर प्रदेश की महिलाएं ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में पुरुषों के मुकाबले काफी आगे हैं. ई-श्रम पोर्टल पर 16 दिसंबर 2021 तक के दिए गए आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम कार्ड हासिल करने वाली महिलाओं की संख्या 51.17 फीसदी है तो पुरुषों की 48.83 फीसदी. वहीं, सबसे कम 5.87 फीसद 16-18 साल वाले श्रमिक हैं. 50 से ऊपर वालों का प्रतिशत 10.89 है तो 40-50 वालों का 20.41 प्रतिशत है.

ई-श्रम कार्ड पर मिलता है बीमा (Insurance is available on e-shram card)

असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल से रजिस्टर्ड होने पर पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक की बीमा मिलता है. इसके लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण भी ई-श्रम द्वारा किया जाएगा.

कौन-कौन करा सकता है ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन (Who can register for e-shram card)

कोई भी श्रमिक जो गृह-आधारित कामगार, स्व-नियोजित कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहा जाता है. वो सभी व्यक्ति ई-श्रम कार्ड के लिए अपना पंजीयन हो सकते है.

ई-श्रम कार्ड से और भी मिलते हैं कई फायदे (Many more benefits are available from e-shram card)

ई-श्रम कार्ड अगर आपके पास है, तो आप श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ जैसे- बच्चों को छात्रवृत्ति, मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, अपने काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ उठा सकते हैं. आगे इस ई-कार्ड को राशन कार्ड से लिंक किया जाएगा. इससे देश के कामगार श्रमिकों को सस्ता राशन का उपलब्ध हो सकेगा.

ई-श्रम कार्ड के लिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन (How to register for e-shram card)

कामगार श्रमिक/मजदूर को ई-श्रम कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक होना चाहिए यदि किसी कामगार के पास लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है. इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क देना नहीं होता है. आपको बता दें ये सुविधा निशुल्क है.

इस तरह कर सकते हैं ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन (In this way you can register for e-shram card)

  • ई-श्रम कार्ड के लिए आप तीन तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • ई-श्रम पोर्टल http://eshram.gov.in के माध्यम से सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • जिलों/उपजिलों में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

English Summary: E-Shram Card: Get e-shram card soon, only then you will get the benefits Published on: 24 December 2021, 04:20 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News