Kisan Vikas Patra योजना की सहायता से अपना पैसा करें डबल, हजार रुपए में भी कर सकते हैं शुरुआत

किसान विकास पत्र (KVP) केंद्र सरकार द्वारा समर्थित बचत योजनाओं में से एक है, जहां पैसा के दोगुना होने की पूरी गारंटी है. सरकार द्वारा समर्थित होने की वजह से इस योजना में निवेश करने पर कोई जोखिम नहीं है और आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. Kisan Vikas Patra योजना उन निवेशकों के लिए काफी लाभदायक है, जो लम्बी अवधि के लिए पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं. Kisan Vikas Patra देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में मौजूद है. Kisan Vikas Patra योजना की मेच्योरिटी पीरियड अभी 124 महीने है. इसमें न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होता है. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

50 हजार रुपये तक के सर्टिफिकेट (Certificates up to 50 thousand rupees)

किसान विकास पत्र (KVP) में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं.

किसान विकास पत्र (KVP) के प्रकार (Types of Kisan Vikas Patra (KVP)

सिंगल होल्डर सर्टिफिकेट: एक वयस्क व्यक्ति या एक नाबालिग के लिए

जॉइंट A: ज्वॉइंट रूप दो वयस्कों के लिए (यह दोनों व्यक्तियों या मेच्योरिटी तक जीवित रहने वाले व्यक्ति को लाभ देता है.)

जॉइंट B: ज्वॉइंट रूप दो वयस्कों के लिए. (यह दोनों व्यक्ति में से किसी एक को या फिर मेच्योरिटी तक जीवित रहने वाले को भुगतान किया जाता है.)

Kisan Vikas Patra की ब्याज दर और मेच्योरिटी

किसान विकास पत्र अकाउंट के तहत अभी ब्याज दर 6.9 फीसदी सालाना है. यह स्कीम पैसा डबल करने की गारंटी लेती है. मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से यहां आपके निवेश को डबल होने में 124 महीने लगेंगे. यानी इसकी मेच्योरिटी अवधि अभी 124 महीने है. बीते मार्च तिमाही में इस पर ब्याज दर 7.7 फीसदी सालाना थी और यहां 112 महीने में पैसे डबल हो जाते थे. दिसंबर तिमाही में भी ब्याज दर 7.7 फीसदी था. हालांकि वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में ब्याज 7.3 फीसदी था और पैसे डबल होने में 118 महीने लगते थे.

खाता खोलने के लिए क्या है जरूरी

  • KYC प्रक्रिया के लिए पहचान प्रमाण, एड्रेस प्रूफ

  • इसके लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड या वोटर ID कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट वैलिड है.

कैसे खोलें अकाउंट

इसके लिए आप पास के किसी भी डाकघर में जाकर फॉर्म भरकर अकाउंट खोल सकते हैं. इसके अलावा फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है. फॉर्म जमा करने पर लाभार्थी के नाम, मेच्योरिटी तिथि और मेच्योरिटी राशि के साथ किसान विकास प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा.

English Summary: Double your money with the help of Kisan Vikas Patra scheme, you can also start in thousand rupees

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News