कृषि यंत्र किराए पर लेने के लिए सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप से करें आवदेन, ये रही पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कृषि के भिन्न-भिन्न कार्यों में कई तरह के यंत्रों का उपयोग किया जाता है, जिसे कृषि यंत्र (Agricultural Machinary) कहते हैं. इसके प्रयोग से खेतों की जुताई, बुवाई, खाद और कीटनाशक डालने, सिंचाई करने, फसलों की सुरक्षा के लिए, फसल कटाई, मढ़ाई, ढुलाई आदि कार्य आसानी से किए जा सकते हैं. मगर देश के कई किसान आर्थिक तंगी के कारण कृषि यंत्रों (Agricultural Machinary) को नहीं खरीद पाते हैं, इसलिए केंद्र और राज्य की सरकार कृषि यंत्रों पर अनुदान प्रदान करती हैं. इससे किसानों के लिए कृषि यंत्र (Agricultural Machinary) खरीदना आसान हो जाता है. इस कड़ी में हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने किसानों के हित में एक अहम फैसला किया है. इसके तहत अब किसानों को न ही कृषि यंत्रों (Agricultural Machinary) के लिए परेशान होना पड़ेगा और न ही इन्हें खरीदने के लिए लोन लेना पडेगा. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने किसानों की लिए एक नई योजना (New scheme for farmers) की शुरूआत की है. आइए आपको बताते हैं कि हरियाणा किसानों के लिए यह नई योजना क्या है?

क्या है नई योजना?

हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत किसान किराए पर कृषि यंत्र ले सकते हैं. राज्य सरकार का यह कदम किसानों के लिए अहम माना जा रहा है. इसके लिए किसानों को अपने मोबाइल में केवल बस एक ऐप डाउनलोड करना होगा, जिसकी मदद से वह किराए पर कृषि यंत्रों का लाभ उठा पाएंगे.

ये खबर भी पढ़े: स्प्रिंकलर सेट पर 80 से 90% तक सब्सिडी पाने के लिए करें आवेदन, जानिए योजना से जुड़ी अहम शर्तें

ये है मोबाइल ऐप का नाम

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग किसानों को इस योजना के प्रति जागरूक कर रहा है. इस मोबाइल ऐप का नाम सीएचसी फार्म मशीनरी (CHC Farm Machinery) है. इस ऐप को कोई भी किसान भाई गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसकी मदद से बेहद कम कीमतों पर अपनी जरूरत के कृषि यंत्र हासिल कर सकेंगे.

ऐसे करना होगा आवेदन

  • इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. कृषि से जुड़े सभी यंत्रों की सूची ऐप पर उपलब्ध कराई गई है.

  • सबसे पहले किसानों को गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा.

  • यहां सीएचसी फार्म मशीनरी ऐप (CHC Farm Machinery App) सर्च करके डाउनलोड करना होगा.

  • इसके बाद पंजीकरण के लिए कुछ मूल जानकारी देनी होगी.

  • जैसे ही आपका पंजीकरण हो जाएगा, वैसे ही आपके मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड का मैसेज आएगा.

  • इसके बाद किसान लॉग इन करके किराए पर कृषि यंत्र बुक कर सकते हैं.

  • हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ किसान जल्द से जल्द उठा सकते है.

ये खबर भी पढ़े: तारबंदी योजना के तहत किसान 50% सब्सिडी पर खेतों में लगवाएं कटीले तारों की बाड़, जानें ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करने की प्रकिया

English Summary: Farmers of Haryana can rent agricultural machinery from the CHC Farm Machinery App

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News