Government Scheme

स्प्रिंकलर सेट पर 80 से 90% तक सब्सिडी पाने के लिए करें आवेदन, जानिए योजना से जुड़ी अहम शर्तें

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) द्वारा लघु और सीमांत किसानों के लिए एक विशेष योजना चलाई जा रही है. इसके तहत स्प्रिंकलर सेट पर सब्सिडी (Subsidy on sprinkler sets) प्रदान की जा रही है. अगर किसान स्प्रिंकलर विधि से सिंचाई (Irrigation by sprinkler method) करना चाहते हैं, तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसका इस्तेमाल कर कम पानी में फसलों को सिंचाई की जा सकती है.

क्या है स्प्रिंकलर पर सब्सिडी की योजना? (What is the subsidy scheme on sprinklers?)

किसानों को स्प्रिंकलर सेट लगाने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी, जो कि 2 हेक्टेयर भूमि वाले किसानों के लिए मान्य है. इससे अधिक भूमि पर स्प्रिंकलर सेट लगाने के लिए 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी. लक्ष्य है कि फसलों की सिंचाई के दौरान पानी की बर्बादी न हो. इसके लिए राज्य में स्प्रिंकलर सेट लगवाकर सिंचाई करने पर जोर दिया जा रहा है. इसके जरिए पाइप द्वारा सीधे फसलों की जड़ों तक पानी पहुंचाया जाएगा. इस तरह श्रम और लागत की भी बचत होगी.

स्प्रिंकलर सेट लगवाने की लागत (The cost of installing a sprinkler set)

अगर किसान 1 हेक्टेयर में स्प्रिंकलर सेट लगवाते हैं, तो लगभग 70 हजार से 1.40 लाख रुपए तक का खर्चा आता है. किसान को पहले यह राशि अपने पास से खर्च करनी पड़ती है. इसके बाद कुल लागत का 90 प्रतिशत हिस्सा बैंक खाते में वापस आ जाता है.

ये खबर भी पढ़े: एग्री जंक्शन योजना की शर्तें और आवेदन करने की प्रक्रिया, कृषि स्नातक उठा सकते हैं लाभ

सब्सिडी के लिए पात्रता (Eligibility for subsidy)

  • किसान उत्तर प्रदेश का होना चाहिए.

  • किसान के पास क्रियाशील अवस्था में बोरिंग होनी चाहिए.

  • चयनित विकास खंडों में विभागीय कार्यालयों के नोटिस बोर्ड, क्षेत्रीय विभागीय कार्मिकों के जरिए किसानों का चयन किया जाएगा.

ज़रूरी दस्तावेज़ (Required documents)

  • आधार कार्ड

  • भूमि की पहचान के लिए खतौनी

  • बैंक पासबुक

  • मोबाइल नंबर

ऐसे करें आवेदन (Do the application)

अगर किसान इस सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वह उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.upagriculture.com/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: State Government Schemes: महिलाओं और बच्चों के लिए 5 अगस्त को शुरू होंगी 2 सरकारी योजनाएं, घर बैठे मिलेगा लाभ



English Summary: Apply to get 80 to 90% subsidy on sprinkler set

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in