MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

अब फिक्स डिपॉजिट पर मिलेंगे नकदी फसल के पौधे

किसानों को नकदी फसल के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने फिक्स डिपॉजिट की स्कीम को बढ़ावा दिया है. इसके तहत सरकार किसानों को लाभ के लिए अनुदान का भी प्रबंध करेगी.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
प्रति पौधा 60 रुपये अनुदान और 10 रुपये सिक्योरिटी वापस
प्रति पौधा 60 रुपये अनुदान और 10 रुपये सिक्योरिटी वापस

अभी तक हम अपने पैसे को फिक्स करने के बाद ज्यादा पैसे कमाने का लाभ उठाते आये हैं. लेकिन अब सरकार ने किसानों के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत की है. इसके तहत आप कम से कम 10 रुपये का निवेश करके पौधे को अपने साथ ले जा सकते हो. सरकार इन पौधों के लिए अनुदान का भी प्रबंध करती है. अब सरकार ने किसानों की आय में वृद्धि के लिए नए तरीके अपनाने प्रारम्भ किये हैं.

अब किसान खेती में केवल खाने पीने की फसल से हटकर कमाई वाली फसल के लिए ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. नई जनरेशन जो भी खेती की तरफ आकर्षित हो रही है वह खेती के पुराने तौर-तरीके छोड़ कर नए ज़माने की कुछ ऐसी फसलों को टारगेट कर रही है जो भविष्य में कमाई का जरिया बन सके. सरकार भी इसमें इन किसानों की पूरी मदद और प्रोत्साहन के लिए नए-नए तरीके अपना रही है.

कैसे ले फिक्स डिपॉजिट स्कीम का लाभ

इस स्कीम का लाभ अभी केवल बिहार के नागरिक ही ले सकते हैं. मतलब आपको बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना जरूरी है. उसके बाद ही आप इस स्कीम में हिस्सेदारी कर सकते हैं. बिहार में पारम्परिक खेती का चलन कई दशकों से चला आ रहा है. जिसे बदलने के लिए बिहार सरकार ने इस स्कीम को लागू किया है. बिहार के नागरिक कृषि वानिकी विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करके वन विगाग के द्वारा संचालित नर्सरी से 10 रुपये की सिक्योरिटी जमा करके पौधे को प्राप्त कर सकते हैं. यह जमा धनराशि तीन साल बाद किसानों को 6 गुना ज्यादा के रूप में वापस मिल जाएगी.

ये भी पढ़ेंः कृषि कौशल विकास के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे 5 बड़े कार्यक्रम 

CM कृर्षि वानिकी योजना के अनुसार किसान को वन विभाग द्वारा संचालित नर्सरी से कम से कम 25 पौधे खरीदने होंगे. सभी पौधों को किसान को सही रखने का प्रयास करना होगा, अगर तीन साल में 50 प्रतिशत पौधे भी जीवित रहे तो सरकार प्रति पौधा 60 रुपये अनुदान और 10 रुपये सिक्योरिटी वापस करेगी. सरकार इन सभी पौधों का मालिकाना हक़ भी किसान को ही दे देगी साथ ही प्रति एकड़ के अनुसार 10000 रुपये अनुदान का भी प्रावधान किया गया है. 

English Summary: Cash crop plants will now be available on fixed deposits Published on: 05 April 2023, 11:49 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News