MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

रसोई गैस पर 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी या नहीं? इस तरह करें चेक

देश के 9 करोड़ से अधिक लोगों को रसोई गैस पर सब्सिडी मिल रही है. ऐसे में अब लोगों के खाते में इसके पैसे आने शुरू भी हो गए हैं, लेकिन अगर आपके खाते में इसका पैसा नहीं आया है, तो आज ही ये काम करें .

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
subsidy on LPG
subsidy on LPG

LPG Gas Subsidy: आम लोगों को लगातार बढ़ती महंगाई से कुछ राहत देने के लिए केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) पर सब्सिडी दे रही है. इसके तहत देश के 9 करोड़ से अधिक लोगों को एलपीजी गैस (LPG cylinder) पर 200 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है.

इस बीच बहुत सारे लोगों को उलझन है कि उनके खाते में एलपीजी की सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं? एक सवाल ये भी है कि अगर वो इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं, तो उन्हें क्या करना चाहिए? इन सारे सवालों के जवाब आपको इस लेख में देने जा रहे हैं...

LPG Gas पर Subsidy मिली है या नहीं, इस तरीके से करें चेक 

LPG Gas Subsidy के बारे में जानने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसका पता ऑनलाइन अपने घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले LPG के आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in  पर जाना होगा.

इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो पर क्लिक करना होगा.

अब नया पेज खुलेगा जो आपके गैस प्रोवाइडर कंपनी का होगा.

ये भी पढ़ें: LPG Update: एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी की हुई घोषणा, जानिए इसकी कीमत, पात्रता और लाभ

यहां दिए गए न्यू यूजर के ऑप्शन को दबाकर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा. अगर आपने पहले से ही इस पर अकाउंट बना रखा है, तो फिर आपको सिर्फ साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद विंडो के दाईं तरफ View Cylinder Booking History का ऑप्शन नजर आयेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको अपने LPG Gas Subsidy के बारे में सारी जानकारी मिल जायेगी.

इसके बाद अगर आपके खाते में LPG Gas Subsidy का पैसा नहीं मिल रहा है, तो आप यहां दिए गए फीडबैक बटन पर क्लिक कर पैसा ना मिलने की शिकायत कर सकते हैं.

सब्सिडी के पैसे ना मिलने की शिकायत आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी कर सकते हैं.

LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने का सबसे बड़ा कारण आधार का  लिंक न करना भी हो सकता है, तो जल्दी से आप अपने आधार को लिंक करवा लें.

English Summary: Call this number directly and get the benefit of subsidy on LPG Published on: 29 June 2022, 09:30 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News