MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Berojgari Bhatta: हर माह पाएं 4500 रुपये की राशि, जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में उन बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने जा रहा है जो शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और नौकरी की तलाश में हैं. इसलिए जो लोग रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं, उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 शुरू की है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया

क्या आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में है? क्या आप बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) का लाभ लेना चाहते हैं? यदि हां...तो आज हम आपको राजस्थान में शिक्षित लोगों के लिए शुरू की गयी मुख्यमंत्री युवा संबल योजना (Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana) के बारे में बताने जा रहे हैं.

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 (Rajasthan Chief Minister Yuva Sambal Yojana 2022)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश के किसी भी हिस्से में बेरोजगारी की समस्या एक प्रमुख चिंता का विषय है, ऐसे में राजस्थान राज्य में बड़ी संख्या में शिक्षित लोग हैं जो अभी भी कार्यरत नहीं हैं और उन्हें बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) की आवश्यकता है. इसलिए जो लोग रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं, उन्हें बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 शुरू की है.

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में उन बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने जा रहा है जो शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और नौकरी की तलाश में हैं. उपयुक्त रोजगार के अवसर खोजने वाले सभी पुरुष उम्मीदवारों को 4000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता के रूप में दिए जाने का फैसला लिया है. इसके अलावा, नौकरी की तलाश करने वाली सभी महिलाओं को 4500 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) के रूप में दिया जायेगा. राजस्थान युवा संबल योजना का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें अपनी आजीविका के लिए दूसरों पर निर्भर न रहना पड़े.

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria for Rajasthan Chief Minister Yuva Sambal Yojana 2022)

  • आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

  • आवेदक राजस्थान का निवासी होना चाहिए.

  • आवेदक बेरोजगार होना चाहिए और नौकरी चाहने वाले के रूप में नामांकित होना चाहिए.

  • आवेदक को रोजगार बैंक में नामांकित होना चाहिए.

  • Berojgari Bhatta के लिए स्नातक पास होना अनिवार्य है.

  • आवेदक परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए.

  • लाभार्थी को किसी भी प्रकार की छोटी सरकारी या निजी नौकरी में नियोजित नहीं होना चाहिए.

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Documents Required for Rajasthan Chief Minister Yuva Sambal Yojana 2022)

  • हाई सेकेंडरी मार्कशीट की कॉपी.

  • आय प्रमाण पत्र

  • आवेदक का डिग्री प्रमाण पत्र

  • अन्य शैक्षिक प्रमाण पत्र

  • पहचान प्रमाण: पैन, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आदि.

  • पता प्रमाण: आधार, वैध पासपोर्ट, उपयोगिता बिल, संपत्ति कर बिल, आदि.

  • बैंक खाता विवरण

  • आवेदक किसी भी बैंक के रिकॉर्ड में डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए.

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Application Process for Rajasthan Chief Minister Yuva Sambal Yojana 2022)

Berojgari Bhatta के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को अपना नाम रोजगार बैंक में दर्ज करना होगा, ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1: नौकरी चाहने वाले के रूप में पंजीकरण करने के लिए आवेदक को कौशल रोजगार और उद्यमिता विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा.

चरण 2: योजना में आवेदन करने के लिए नए उपयोगकर्ता के रूप में पोर्टल में पंजीकरण करना होगा.

चरण 3: पोर्टल के वेबपेज पर प्रदर्शित “लॉग इन” मेनू पर क्लिक करें.

चरण 4: आवेदक को फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा.

चरण 5: सभी जानकारी भरने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा.

चरण 6: फिर सफल पंजीकरण के लिए "रजिस्टर" बटन पर क्लिक करें. पंजीकरण के बाद पासवर्ड आपके पंजीकृत मेल आईडी पर लॉगिन उद्देश्य के लिए भेजा जाएगा.

चरण 7: उसके बाद, आवेदक को सभी अनिवार्य विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा.

चरण 8: फिर आवेदन जमा करने से पहले सभी सहायक दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करें.

चरण 9: अंत में, आवेदक को सबमिट आइकन पर क्लिक करना होगा.

English Summary: Berojgari Bhatta Get an amount of Rs 4500 every month, know how to take advantage of this scheme Published on: 27 March 2022, 05:36 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News