MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

मात्र 250 रुपए में बेटी के भविष्य के लिए जमा करें 15 लाख रुपए, जानें सरकार की नई योजना

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) आपके लिए खास तरीके का एक खाता लेकर आया है. इस खाते का नाम सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के फ्यूचर के लिए पूरे 15 लाख रुपये तक का फंड ले सकते हैं.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
मात्र 250 में 15 लाख का फायदा!

आए दिन सरकार बेटियों के फ्यूचर की सुरक्षा के लिए नई-नई योजनाएं(Schemes) लाती रहती है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार(Central Government) एक लोकप्रिय योजना लेकर आई है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए 15 लाख तक जमा कर सकते हैं.

देश के बड़े बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) आपके लिए खास तरीके का एक खाता लेकर आया है. इस खाते का नाम सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) रखा गया है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के फ्यूचर के लिए पूरे 15 लाख रुपये तक का फंड ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप पीएनबी के इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं-

बेटी के लिए खोलें सुकन्या समृद्धि खाता (Open Sukanya Samriddhi Account for daughter)

इसकी जानकारी खुद पीएनबी (PNB) ने दी है. पीएनबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा है कि आपकी बेटी का भविष्य, आपके आज के निर्णय पर निर्भर करता है. बेटी के लिए खोलें सुकन्या समृद्धि खाता.आज ही निवेश करें!

मात्र 250 रुपये महीना जमा करके उठाएं सुविधा का लाभ(Take advantage of the facility by depositing only Rs 250 per month)

इस ट्वीट के साथ पीएनबी ने एक फोटो भी लगाया है, जिसमें बताया गया है कि आप अपनी नन्ही सी बिटियां के लिए कैसे बड़ी बचत कर सकते हैं. इसके मुताबिक, आपको सुकन्या समृद्धि खाते में मात्र 250 रुपये हर महीने जमा करके बड़ा फायदा मिल सकता है. इस सुविधा के लिए आपको पीएनबी वन ऐप के जरिए पैसे जमा करने होंगे. दूसरे विकल्प के तौर पर आप इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी ये खाता खोल सकते हैं.

ब्याज का मिलेगा फायदा(will get the benefit of interest)

इस स्कीम पर सरकार खाताधारकों को 7.6 फीसदी की दर से कंपाउंडिग ब्याज का फायदा दे रही है, जिसे  सरकार 3 महीने के बाद में रिवाइज करती है.

ये भी पढ़िए- सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारक जल्द निपटा लें ये जरूरी काम, वरना टूट जाएगा बेटी का सपना

सुकन्या समृद्धि खाते की अहम बातें(Important features of Sukanya Samriddhi Account)

  • इस योजना में न्यूनतम 250 रुपये का निवेश करना होगा.
  • इसमें आप अधिकतम 150,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं.
  • पैसे सिर्फ 15 साल तक जमा कराने हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक ब्याज मिलेगा.
  • इस स्कीम में अगर आप हर महीने मात्र 3 हजार रुपये भी लगाते है तो इस पर ब्याज मिलने के बाद 21 साल ये पैसे लगभग 15,22,221 हो जायेंगे.

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें (For more information visit)

इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इसके ऑफिशियल साइट पर भी विजिट कर सकते है www.pnbindia.in/sukanya-account

English Summary: Deposit 15 lakh rupees for the future of the daughter in just 250, the new scheme of the government! Published on: 24 March 2022, 11:13 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News