MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना का लाभ पाने के लिए आज ही करें आवेदन, इन किसानों को मिलेगा लाभ

किसान भाई अगर बागवानी करने के लिए राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना का लाभ (Benefits of National Gardener Mission Scheme) पाना चाहते हैं, तो आखिरी तारिख से पहले आवेदन जरूर कर लें. यहां जानें किन किसानों को मिलेगा लाभ और कैसे करें आवेदन...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
आज ही करें राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना में आवेदन
आज ही करें राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना में आवेदन

किसानों को सशक्त एवं खुशहाल बनाने के लिए उद्यानिकी विभाग के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 (Financial Year 2023-24) में विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत ग्रीन हाऊस, पोली हाउस, शैडनेट, मल्च, लोटनल, कम लागत के प्याज भंडारण, पैक हाऊस और सामुदायिक जल स्त्रोत आदि के लिए किसान भाई 15 मई 2023 यानी कल तक आवेदन कर सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में किसानों का चयन लॉटरी प्रक्रिया (Lottery Process) के माध्य से किया जाएगा.

राज्य के 30 हजार किसानों को मिलेगा अनुदान

इस संदर्भ में संयुक्त निदेशक उद्यान (CSS) बी. आर. कड़वा का कहना है कि राज्य में संरक्षित खेती (Protected Cultivation) को बढ़ावा देने के लिए आगामी 2 वर्षों में 60 हजार किसानों को एक हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया जाना प्रस्तावित है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार के द्वारा इस वित्तीय वर्ष में 30 हजार किसानों को 501 करोड़ का अनुदान दिया जाएगा. इसी के साथ आयुक्त उद्यानिकी द्वारा निर्देशित किया गया है कि वर्ष 22-23 की लंबित पत्रावली से 15 मई 2023 तक उद्यानिकी विभाग राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना वर्ष 2023-24 में विभिन्न गतिविधियां ऑनलाइन की गई पत्रावलियों का आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध 150 प्रतिशत से अधिक पत्रावलियां प्राप्त होने पर उनका चयन लॉटरी प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा.

ग्रीन एवं शैडनेट हाउस के निर्माण पर किसानों को इकाई लागत का 50 प्रतिशत तक का अनुदान देय है. ठीक इसी तरह से राजस्थान के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों को 70% तक अनुदान की सुविधा दी जा रही है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इस साल की (Budget-2023-24) बजट घोषणा में अनुदान की राशि बढ़ाते हुए अधिसूचित जनजाति क्षेत्र के सभी कृषकों तथा प्रदेश के समस्त लघु, सीमांत किसानों को करीब 95% तक का अनुदान प्राप्त होगा.

इन किसानों को मिलेगा लाभ

वर्ष 2022-23 में जिन कृषकों ने राज किसान साथी पोर्टल (Raj Kisan Sathi Portal) पर आवेदन किया था. उन किसानों के आवेदन पत्र राज किसान साथी पोर्टल पर वर्ष 2023-24 के लिए केरी फार्वड (kerry Forward) करते हुए पात्र माने जाएंगे.

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का सबसे महंगा आलू, कीमत जानकार हो जाएंगे दंग, केवल इस देश में होता है उत्पादन

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक किसान भाई राज किसान साथी पोर्टल पर कृषक भूमि संबंधी दस्तावेज के साथ आवेदन करें. बता दें कि इस पोर्टल में किसान को अपनी जमाबंदी, भूमि प्रमाण-पत्र, भूमि नक्शा, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक खाते की प्रति तथा आवेदक की पासपोर्ट साईज फोटो के साथ ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: Apply today to get the benefits of the National Plantation Mission scheme, these farmers will get benefits Published on: 14 May 2023, 12:34 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News