MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

किसानों के लिए अच्छी खबर, अब 2027 तक मुफ्त मिलेंगे दलहन व तेलहन के बीज

राज्य सरकार ने किसानों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है. अब दलहन व तेलहन का बीज साल 2027 तक मुफ्त मिलने वाला है.

मुकुल कुमार
मुकुल कुमार
किसानों को 2027 तक मुफ्त मिलेंगे दलहन व तेलहन के बीज
किसानों को 2027 तक मुफ्त मिलेंगे दलहन व तेलहन के बीज

अन्नदाताओं को खुश करने के लिए सरकार आए दिन कोई न कोई लाभकारी योजनाओं की घोषणा करती रहती है. इस वक्त किसानों के हित में राज्य सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब दलहन व तेलहन के बीज साल 2027 तक कृषकों को मुफ्त में बांटे जाएंगे. तो आइये जानें किस राज्य में इस तरह की स्कीम निकाली गई है और कैसे किसान उठा सकते हैं इसका लाभ.

किसानों को दी जाएगी ट्रेनिंग

दलहन और तिलहन के बीज किसानों को निशुल्क देने का निर्णय उत्तर प्रदेश सरकार ने लिया है. इन फसलों के उत्पादन को राज्य में बढ़ाने के लिए यूपी कैबिनेट ने इस तरह की घोषणा की है. अगले 4 साल यानी कि साल 2027 तक किसानों को दलहन और तिलहन के बीज मुफ्त में दिए जाएंगे. इसके अलावा, इन फसलों से पैदावार ज्यादा हो, इसके लिए किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी. प्रशिक्षण के लिए राज्य स्तर पर पाठशालाओं का भी आयोजन किया जाएगा. दलहन व तिलहन फसलों के बीज का मुफ्त वितरण अभी भी चालू है. किसान नजदीकी कृषि केंद्र में जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

इन फसलों का बीज मिलेगा फ्री

यूपी सरकार ने बताया है कि किसनों को तिलहन फसलों में तिल, मूंगफली राई, सरसों, अलसी और दलहनी फसलों में उर्द, मूंग, अरहर, चना, मटर और मसूर के बीज फ्री में बांटे जाएंगे. पीएम किसान सम्मान निधि के पात्र सीमांत व लघु सीमांत किसानों को वरीयता देते हुए बीज की निशुल्क मिनी किट दी जाएगी. वहीं, बीज की 25 प्रतिशत किट अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों के लिए आरक्षित हैं.

यह भी पढ़ें- कृषि से जुड़ी खास 7 सरकारी लाभकारी योजनाएं, ऐसे करें तुरंत आवेदन

मिनी किट में ये रहेगा मौजूद

एक मिनी किट में 2 किलो तिल के बीज, 2-2 किलो राई व सरसों का बीज रहेगा. इसके अलावा किट में 2 किलो अलसी और 10 किलो मूंगफली का बीज भी मौजूद रहेगा. हर साल किसानों को 6 लाख 66 हजार 578 मिनी कीट दी जाएगी. यह प्रक्रिया अगले चार सालों तक चलेगी. वहीं, सरकार की तरफ से यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि एक बार जिस किसान को किट मिल जाएगी, वह दुबारा किट नहीं ले सकते. यूपी सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि दलहन व तिलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य के विभिन्न जगहों पर 57,172 फसल प्रदर्शन का भी आयोजन होगा. वहीं, हर प्रदर्शन स्थल पर एक किसान पाठशाला भी होगा. इस योजना से प्रदेश के 57.17 लाख किसानों को फायदा होगा.

English Summary: Free seeds of pulses and oilseeds crops till 2027 Published on: 13 May 2023, 03:04 IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News