MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Bihar Government Schemes: मखाना के बीजों पर बिहार सरकार देगी 72000 रुपये, किसानों की हुई मौज

अगर आप बिहार के किसान हैं और मखाना की खेती करना चाहते हैं तो राज्य सरकार आपको 72 हजार से भी ज्यादा रुपये देगी. ये पैसे कैसे मिलेंगे आइये जानते हैं.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Bihar Government Schemes on makhana cultivation
Bihar Government Schemes on makhana cultivation

मखाना एक ऐसी फसल है जिसके उत्पादन से किसानों को अच्छी आय मिलती है. बिहार में मखाना की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. इसलिए ये मखाना उत्पादन में सबसे अग्रिम राज्य है. यही नहीं बिहार के मिथिला मखाना को सरकार से जीआई टैग भी मिल चुका है.

किसानों को मिलता है 72,750 रुपये प्रति हेक्टेयर सब्सिडी

बिहार सरकार किसानों को मखाना की खेती करने के लिए समय-समय पर प्रोत्साहित भी करती रहती है. यहीं नहीं बिहार सरकार मखाना उत्पादन के जरिए राज्य के किसानों की आय बढ़ा सके इसके लिए मखाना विकास योजना भी चलाती है. इसके तहत किसानों को 72,750 रुपये प्रति हेक्टेयर सब्सिडी दी जाती है.

मखाना के बीजों पर मिलती है 75% सब्सिडी

मखाना विकास योजना के तहत बिहार के मखाना की खेती करने वाले किसानों को अच्छी क्वालिटी के मखाना के बीज का प्रत्यक्षण करने के लिए 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है. इन बीजों की प्रति हेक्टेयर इकाई लागत 97000 रुपये है. ऐसे में देखा जाएं तो इसका 75 प्रतिशत 72,750 रुपये होगा. मखाना की खेती करने वाले किसान 75 प्रतिशत का लाभ लेकर 72,750 रुपये की सब्सिडी ले सकते हैं. किसानों को सिर्फ मखाना के उच्च गुणवत्ता के बीजों के लिए मात्र 24,250 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे.

मखाना विकास योजना के लिए यहां से करें आवेदन

बिहार के किसान मखाना विकास योजना का लाभ लेने के लिए बिहार बागवानी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए, मखाना की खेती कैसे देगी लाखों की पैदावार

Picture from official twitter account of bihar agriculture
Picture from official twitter account of bihar agriculture

मखाना की इन किस्मों का करें चयन

हाल ही में बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से मखाना विकास योजना को लेकर जानकारी दी गई है. इसमे 75 प्रतिशत की सब्सिडी की जानकारी के अलावा किसानों को ये भी सलाह दी गई है कि किसान सबौर मखाना-1 और सवर्ण वैदेही प्रभेद का उपयोग कर मखाना का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ा सकते हैं.

English Summary: Bihar Government Schemes: Bihar government will give 72000 rupees for the cultivation of Makhana, farmers are happy Published on: 15 May 2023, 12:58 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News