MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

मधु क्रांति पोर्टल पर मिलेगी मधुमक्खी पालन की सारी जानकारी

अगर आप किसान हैं और अपनी आमदनी में वृद्धि करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि इस लेख में मधुमक्खी पालन से जुड़े ऐसे पोर्टल के बारे में बातएंगे, जिससे जुड़कर आप लाभ प्राप्त कर करते हैं...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
मधु क्रांति पोर्टल (Madhu Kranti Portal)
मधु क्रांति पोर्टल (Madhu Kranti Portal)

देश की अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक योगदान किसान भाईयों का होता है, क्योंकि देश की आधे से ज्यादा अर्थव्यवस्था खेती-किसानी पर ही निर्भर है, इसलिए सरकार भी इनकी आय बढ़ाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं को लागू करती रहती है. इसके साथ ही ऐसे कई विभिन्न पोर्टल भी तैयार करती है, जिससे इनकी आय बढ़ सके.

इसी क्रम में सरकार ने मधु क्रांति पोर्टल (Madhu Kranti Portal) की शुरूआत की है, जिसकी मदद से किसानों की आय तेजी से बढ़ेगी. इस पोर्टल को हनी कॉर्नर के नाम से भी जाना जाता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए शहद उत्पादन का व्यवसाय (honey production business) सबसे उत्तम व्यवसायों में से एक है, क्योंकि देश-विदेश के बाजार में शहद काफी उच्च दाम पर बिकते हैं. शहद बिजनेस (honey business) के लिए सरकार की तरफ से भी किसानों को बेहतर सब्सिडी भी दी जाती है.

अगर आप भी शहद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार से सब्सिडी पाना चाहते हैं, तो आप एनबीबी की मधु क्रांति पोर्टल का लाभ (Benefits of Madhu Kranti Portal) उठा सकते हैं.

क्या है मधु क्रांति पोर्टल का लाभ? (What is the benefit of Manu Kranti Portal?)

  • इस पोर्टल की सहायता से किसान अपने शहद को बाजार में सरलता से किसी परेशानी के बेच पाएंगे. इसके लिए उन्हें ना तो किसी बिचौलियों के पास जाना होगा या मार्केट खोजनी की जरूरत होगी.

  • इसके अलावा सरकार के इस पोर्टल में किसानों को मधुमक्खी पालन से संबंधित सभी जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी.

  • इस पोर्टल की मदद से किसानों की आय में सरलता से वृद्धि होगी.

ऐसे करें मधु क्रांति पोर्टल में रजिस्ट्रेशन (How to register in Madhu Kranti Portal)

अगर आप भी सरकार के इस पोर्टल का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप मधु क्रांति पोर्टल पर घर बैठे सरलता से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप इसकी मदद से शहद बेच व खरीद सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पोर्टल को लेकर Agriculture India के ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट किया है, जिसमें लिखा गया है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने शहद और अन्य मधुमक्खी उत्पादों के ट्रेसेब्लिटी रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल यानी "मधु क्रांति पोर्टल" विकसित किया है.

ट्वीट देखें-

किसानों के लिए जरूरी सलाह

मधुमक्खी पालन करने के लिए इच्छुक किसान भाई राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड, बी विंग, दूसरी मंजिल, जनपथ भवन, जनपथ रोड, नई दिल्ली, फोन नं. 011-23325265 से भी संपर्क कर अपनी सभी परेशानी को हल कर सकते हैं और मधु क्रांति पोर्टल के बारे में विस्तार से जान सकते हैं.

English Summary: All the information about beekeeping will be available on Madhu Kranti Portal Published on: 31 August 2022, 06:02 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News