MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

खुशखबरी! Jan Dhan खाताधारकों को मिलेगा 10 हजार रुपए का लाभ, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) से जुड़कर देश के करोड़ों लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है. अगर आपने भी अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया हैं. तो आज ही करें...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY)
प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY)

लोगों की भलाई के लिए मोदी सरकार ने कई तरह की योजनाएं बनाई हुई हैं, जिसमें जुड़कर लोग सरकार की कई सेवाओं का फायदा उठा रहे हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) है, जिसकी शुरुआत सरकार ने साल 2014 में की थी.

इस योजना के माध्यम से देश का एक व्यक्ति बैंक में जाकर जीरो बैलेंस पर अपना खाता खुलवा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरकार समय-समय पर अपनी योजनाओं में बदलाव करती रहती है. इस बार सरकार ने अपनी PMJDY योजना में भी कुछ बदलाव किए है. बता दें कि जिन भी व्यक्ति ने इस योजना के तहत खाता खुलवाया है, वह अब इसे 10 हजार रुपए अपने खाते में पा सकते हैं.

सभी को मिलेगी ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी (All will get overdraft facility)

सरकार की इस योजना में खाता खुलवाने की सबसे अच्छी खासियत यह है कि आप इसमें सरलता से अपने खाते पर ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसका फायदा कोई भी अकाउंट होल्डर प्राप्त कर सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि यहां ओवरड्राफ्ट क्या है और यह कैसे काम करता है. यह एक तरह का लोन होता है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार ATM कार्ड या फिर यूपीआई की मदद से निकाल सकते हैं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रहें कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी (overdraft facility) में प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज देना होता है और अगर आप ओडी में फिर से पैसा जमा करते हैं, तो आपके उस पैसे पर किसी भी तरह का कोई ब्याज नहीं देना होगा.

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की प्रक्रिया (Overdraft facility process)

इस योजना में बैंक पहले खातों में सिर्फ 5 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देती थी, लेकिन अब लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसकी राशि में बढ़ोत्तरी कर दी गई है. यह बढ़ोत्तरी 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दी गई है, लेकिन इसका फायदा आपको तभी प्राप्त होगा, जब आपके खाते को 6 महीने हो चुके हो. अगर 6 महीने नहीं हुए हैं, तो आपको केवल 2 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा प्राप्त होगी.

ऐसे खुलेगा खाता (open account like this)

अगर आपने अभी तक सरकार की इस योजना के तहत अपना खाता नहीं खुलवाया है, तो आज ही खुलवाएं. इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बस आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड व अन्य जरूरी कागजात होने चाहिए. एक बात जरूर ध्यान में रखें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) में केवल 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों का ही खाता खोला जाता है.

खाता खुलने के बाद खाताधारक को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसमें कम से कम 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर की सुविधा प्राप्त होती है और साथ ही इसमें आपको 30 हजार रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशभर में अब तक करोड़ों लोग सरकार की इस योजना में शामिल होकर लाभ प्राप्त कर रहे हैं.

English Summary: good news, Jan Dhan account holders will get the benefit of 10 thousand, know the reason behind it Published on: 29 August 2022, 04:11 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News