MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: बाढ़-बारिश से बर्बाद फसलों का मिलेगा मुआवजा, ऐसे करें आवेदन

कई बार किसानों की मेहनत पर पानी फिर जाता है, यानी उनकी फसलें प्राकृतिक आपदा से बर्बाद हो जाती है. ऐसे में किसानों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की है, जिसके तहत किसानों की आर्थिक मदद की जाती है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

देशभर के कई हिस्सों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है, जिसके कारण आम लोगों के साथ-साथ देश के किसान भाइयों को भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में असम और महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ के कहर से फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं.

ये ही नहीं, देश के अन्य राज्यों यानी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और गुजरात के इलाकों में भारी बारिश होने की वजह से फसलें खराब हो गई हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) से जुड़े हैं, तो सरकार की यह योजना आपको भारी नुकसान से बचा सकती है, तो आइए जानते हैं कि यह योजना कैसे आपको बचाएगी.

ऐसे मिलेगा नुकसान का पैसा (This way you will get loss money)

किसानों की फसल अगर बारिश या फिर किसी भी तरह के प्राकृतिक आपदा (Natural calamity) के चलते खराब हो जाती है, तो समय रहते वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से बीमा कंपनी (Insurance company) में इसकी सूचना दर्ज करवा दें. ध्यान रहे कि यह सूचना आपको बीमा कंपनी को 72 घंटे के अंदर देनी होगी. इसके बाद फिर बीमा कंपनी अपने किसी अधिकारी को खेत व फसल का मुआयना करने के लिए भेजेंगी कि कोई फसल खराब हुई है और खराब कैसे हुई. सब कुछ सही पाए जाने के बाद बीमा कंपनी द्वारा किसानों के खाते में नुकसान की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

योजना में ऐसे करें आवेदन (Apply in the scheme like this)

अगर आपने अभी तक सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) में आवेदन नहीं किया है, तो जितना जल्दी हो सके आवेदन करें. इसके लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. वहीं अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करते हैं, तो आपको अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर सरकार की इस योजना के लिए आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़ें: किसान महिलाओं ने किया कमाल, तैयार की होममेड खाद

इन किसानों को मिलेगी प्राथमिकता (These farmers will get priority)

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले किसानों की भी सूची तैयार की गई है. जो कुछ इस प्रकार से है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में गैर ऋणी किसान, बटाईदार किसान और निर्धन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाता है.

English Summary: Under the Prime Minister's Fasal Bima Yojana, compensation for crops destroyed due to flood-rain will be given Published on: 29 August 2022, 12:24 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News