1. सरकारी योजनाएं

होम लोन पर 2.67 लाख की सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (एलआईसी) देश की सबसे ज्यादा सब्सिडी पर लोन वाली देने कंपनी है जो एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एलएचएफएल) ग्राहकों को अलग-अलग  होम लोन देती है. इसकी एक स्कीम “एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस अपना घर ऋण" प्रधानमंत्री आवास योजना (LHFL) के तहत 2.67 लाख का अनुदान मिलता है. यह अनुदान स्कीम एलआईसी का एक फ्लोटिंग होम लोन के माध्यम से दिया जाता है यह स्कीम ग्राहकों के जरुरत को देखते हुए डिजाइन की गई है.

अपना घर ऋण ईडब्ल्यू और एलआईजी कैटिगरी में पहले मौजूद आवास, उनके कमरे, रसोई और शौचालय आदि के लिए दिया जाता है. इतना ही नहीं एमआईजी-I एमआईजी-II के अधिग्रहण अथवा पुनः घर निर्माण के लिए ब्याज सब्सिडी (पुनः खरीद सहित) दी जाती है.

ये किसे और क्यों दिया जाता है

इस तरह का लोन कोई भी परिवार (पति, पत्नी और अविवाहित बच्चों) ले सकता है. वही शादीशुदा लोगों के लिए पति या पत्नी में से कोई एक अथवा दोनों संयुक्त स्वामित्व वाले एक घर के लिए पात्र है. इस स्कीम के तहत आवेदन करने वाले धारक के पास स्वयं या परिवार के नाम पर कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए. यदि घर का मालिकाना हक़ महिला मुखिया या घर के पुरुष मुखिया और उसकी पत्नी के नाम पर या दोनों के नाम पर है तो ऐसा धारक भी इस लिए पात्र माना जायेगा. ऐसा कोई आत्मनिर्भर व्यक्ति जिसके पास अपनी कोई नौकरी हो तथा भारत में उनके नाम पर कोई पक्का घर न हो वह भी पात्र माना जाएगा.

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना के वेबसाइट https://bit.ly/3aBy52b पर जाए और वहां दिए हुए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें तत्पश्चात अपने पात्रता की जांच कर लें. उसके बाद नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर जाकर आवेदन करें. जब भी आप अपना आवेदन करने जाए तो जरूरी कागजात लेकर जाए.  

English Summary: 2.67 lakh subsidy on home loan, apply soon

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News