Government Scheme

75 कृषि यंत्रों पर उठाएं 10% सब्सिडी का लाभ, इस लिंक से करें कृषि यांत्रिकरण योजना में ऑनलाइन आवेदन

Agriculture

आधुनिक समय में खेती-बाड़ी संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए कृषि यंत्रों का महत्त्व बढ़ता जा रहा है. मगर कई बार किसानों के लिए कृषि यंत्र खरीदने में सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि उनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने की योजना चलाती हैं. इन योजनाओं के तहत किसान कम कीमतों पर कृषि यंत्र खरीद सकते हैं. ऐसी ही एक योजना बिहार के किसानों के लिए चलाई जा रही है, जिसका नाम कृषि यांत्रिकरण योजना है. इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को खेती करने के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देती है. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों से आवेदन मांगे गए हैं. इसके लिए पहले किसान को बिहार डीबीटी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है. आइए आपको बताते हैं कि कृषि यांत्रिकरण योजना क्या है? कैसे आप बिहार सरकार की अधिकारिक बेवसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं?

कृषि यांत्रिकरण योजना क्या है ? (What is Krishi Yantrikaran Yojana)

इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा की गई है, जिसके तहत किसानों को खेती में उपयोग किए जाने वाले कृषि यंत्रों पर भारी सब्सिडी प्रदान की जाती है. बता दें कि कृषि यंत्रों का उपयोग खेतों की जुताई, बुवाई, खाद और कीटनाशक डालने, सिंचाई करने, फसलों की सुरक्षा के लिए, फसल कटाई, मढ़ाई आदि के लिए किया जा सकता है.

कृषि यांत्रिकरण योजना के तहत सब्सिडी (Subsidy under Krishi Yantrikaran Yojana)

इस योजना के तहत सूचीबद्ध कृषि यंत्रों पर 10% सब्सिडी दी जाती है. इस योजना के तहत 75 तरह के अलग-अलग कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जाती है.

आवेदन की अंतिम तारीख (Application deadline)

इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तय की ग

agriculture

बिहार डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (Online application process on Bihar DBT portal)

  • सबसे पहले आपको बिहार कृषि विभाग पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर क्लिक करना है.

  • इसके बाद कृषि विभाग द्वारा एक महत्तवपूर्ण संदेश दिया जाएगा. उस मेसेज को ध्यान से पढ़ना होगा और फिर ‘Proceed to Home Page’ पर क्लिक करना होगा.

  • अब आपकी स्क्रीन पर होमपेज खुलकर आएगा. यहां आपको ‘कृषि यांत्रिकरण योजना’ विकल्प के नीचे ‘आवेदन करें’ पर क्लिक करना है.

  • इसके बाद एक नया टैब खुलकर आएगा. यहां आपको ‘Farmer Application’ के अभिभाग ‘सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन करें’ के अभिभाग ‘Application Entry’ पर क्लिक करना है.

  • अब ‘Application Entry Form’ पेज खुलकर आएगा. यहां आपको किसान पंजीकरण आईडी भरना है फिर ‘Get Registration Detail’ पर क्लिक करना है.

  • अब एक और नया पेज खुलकर आएगा. यहां आपको सारी जानकारी स्क्रीन पर दे जाएगी. आपको वह जानकारी ध्यान से चेक करना है और फिर उपयुक्त सूचना सही होने पर ‘हां’ पर क्लिक करना है. इके बाद ‘सूचना भरने के लिए क्लिक करें’ पर क्लिक करना है.

  • इसके बाद फिर स्क्रीन पर आवेदन पत्र दिखाई देगा. यहां आपसे पूछी गई जानकारी को भरना है.

  • यह फॉर्म भरने के बाद Finalize बटन पर क्लिक करें.

  • इस तरह आवेदन करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी पर ‘Reference Number’ प्राप्त होगा. उस नंबर को अपने पास सुरक्षित रखना होगा.

  • अगर किसी किसान को कृषि यांत्रिकरण योजना से जुड़ी कोई और जानाकरी चाहिए, तो वह https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाकर विजिट कर सकते हैं.



English Summary: 10% subsidy is being given on 75 agricultural implements under Bihar Krishi Yantrikaran Yojana

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in