MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Rabi Season 2022: एमपी में रबी फसलों की सिंचाई को लेकर योजना तैयार, राजस्थान में राजनीतिक दुविधा

देश में रबी फसलों की बुवाई का समय चल रहा है, ऐसे में कई राज्यों के किसान फसलों में सिंचाई के लिए नहरों-बंबों में पानी आने का इंतजार कर रहे हैं.

मनीष कुमार
मध्य प्रदेशके कृषि विकास मंत्री ने अधीक्षण अभियंता सिंचाई को होशंगाबाद, सिवनी, मालवा, इटारसी और हरदा के किसानों को उनके लिए निर्धारित की गई मात्रा में पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. (फोटो-सोशल मीडिया)
मध्य प्रदेशके कृषि विकास मंत्री ने अधीक्षण अभियंता सिंचाई को होशंगाबाद, सिवनी, मालवा, इटारसी और हरदा के किसानों को उनके लिए निर्धारित की गई मात्रा में पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. (फोटो-सोशल मीडिया)

मध्य प्रदेश के किसान-कल्याण मंत्री एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि तवा बांध से सिंचाई के लिए पानी सभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाएगा. राज्य मंत्री ने अधीक्षण अभियंता जल संसाधन राजाराम मीणा को टेल एंड के किसानों को सिंचाई के लिए प्राथमिकता से पानी उपलब्ध कराने और मौके पर जाकर स्थितियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

कृषि मंत्री ने अधीक्षण अभियंता जल संसाधन को किसानों को रबी की सिंचाई के लिए समुचित मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि पानी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अभियंता नहर के टेल एंड से अपर एरिया तक निरंतर जाकर निरीक्षण करते रहें, जिससे सभी किसानों को सिंचाई के लिए समय से पानी मिल सके. अधीक्षण अभियंता होशंगाबाद, सिवनी, मालवा, इटारसी और हरदा के किसानों को उनके लिए निर्धारित की गई मात्रा में पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें.

मंत्री ने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है. किसानों को खाद की कमी नहीं आने दी जाएगी. किसानों को उनके गांव में ही भरपूर मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जाएगी. इसका क्रियान्वयन भी हरदा के आदिवासी अंचल के ग्राम काल्या खेड़ी, काकरंदा, पिल्या खाल गांव से शुरू कर दिया गया है. किसानों ने खाद की गांव पहुंच सेवा पर कृषि मंत्री पटेल और मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार की प्रशंसा की है.

ये भी पढ़ें-NMNF Portal Launch: सरकार ने प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन के लिए एनएमएनएफ पोर्टल किया लांच, जानें किसानों को कैसे देगा लाभ

राजस्थान नहर परियोजना पर वादा नहीं निभा रहे पीएम मोदी: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के मुद्दे पर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है वे अब तक अपना वादा नहीं निभा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय योजना का दर्जा दिए जाने के लिए केंद्र सरकार से लगातार मांग की जा रही है.

यह 13 जिलों में सिंचाई और पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. केंद्र से मदद नहीं मिलने के बावजूद हमने इस परियोजना का काम जारी रखा है. वे हमसे इस परियोजना को रोकने के लिए कह रहे हैं लेकिन हम इस योजना को रोकेंगे नहीं, राज्य के 13 जिलों के भविष्य का सवाल है.

English Summary: Water will be made available from canal for irrigation of Rabi crops in MP Rajasthan Nahar Pariyojna will not stop due to lac of fund Published on: 14 November 2022, 07:05 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीष कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News