MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

दाल की इस किस्म से होगी बम्पर कमाई, मोटे मुनाफे की जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

आज बाज़ार में दाल के दाम आसमान छू रहे हैं इसका सबसे प्रमुख कारण है कि बाज़ार में इसकी उचित मात्रा की पूर्ति न हो पाना. लेकिन अब इस समस्या का समाधान भी जल्द ही उपलब्ध होने वाला है. एक किसान द्वारा अरहर कि एक ऐसी किस्म को विकसित किया गया है जिसके माध्यम से हम सामान्य होने वाली फसलों की अपेक्षा कई गुना तक पैदावार बढ़ जाएगी.

प्रबोध अवस्थी
This variety of pulse will give you bumper yield
This variety of pulse will give you bumper yield

पौधों की कोई भी किस्म जब भी विकसित की जाती है तो उसको लेकर कोई न कोई एक सकारात्मक सोच जरूर होती है. आज हम आपको अरहर की एक नई विकसित किस्म के बारे में बताएंगें जिसको विकसित करने वाले उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले के किसान प्रकाश सिंह रघुवंशी जी हैं. कई वर्षों से खेती किसानी में लगे हुए प्रकाश जी बताते हैं कि वह कभी भी खेती को परंपरागत तरीके न करते हुए हमेशा ही उसमें कुछ नया करने का तरीका खोजते हैं. यही कारण है कि आज प्रकाश सिंह द्वारा कई फसलों की किस्मों को विकसित किया जा चुका है.

इस किस्म को किया विकसित

प्रकाश सिंह जी ने अरहर कुदरत-3 नामक अरहर की दाल के लिए इस नई किस्म को विकसित किया है. यह किस्म किसानों के लिए एक बड़ी उपलब्धी का काम करेगी. इस फसल को किसान जून और जुलाई माह में बुवाई के लिए खेतों को तैयार कर सकते हैं. प्रकाश सिंह जी की मानें तो यह किस्म किसानों को मोटा मुनाफा करवाने वाली फसल बन सकती है.

यह भी पढ़ें- 60 शाखाओं वाली विशेष अरहर, मिलता है एक पौधे से 12 किलोग्राम दाना

प्रति एकड़ मिलेगी 12 कुंतल तक की पैदावार

अगर आप इसकी बुवाई के बारे में सोच रहे हैं तो यह जल्दी ही आपको बहुत अच्छी कमाई का हकदार बनाने वाली है. इस दाल की प्रति एकड़ पैदावार 10 से 12 कुंतल तक होती है. आपको बता दें कि अरहर कुदरत-3 का एक ही पौधा बहुत सी फलियों को उत्पादित करता है. जिससे इसकी पैदावार कई गुना तक बढ़ जाती है.

पेड़ बन कर देती है फलियां

यह अरहर कुदरत-3 की फसल को तैयार होने में 230 दिन लगते हैं. लेकिन यह पौधा नहीं बल्कि एक पेड़ बनने के बाद ही फलियाँ देना शुरू करता है. यही कारण है कि इसके एक ही पेड़ से बहुत सी फलियों का उत्पादन हो जाता है. और प्रति एकड़ में कई कुंतल का उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है.

यह भी जानें- अरहर की खेती: किसान इस आसान तरीके से करें फसल की बुवाई, मिलेगी अच्छी उपज

बीजों की दूरी का रखें ख्याल

अगर आप इस फसल से अच्छी पैदावार चाहते हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी लेनी चाहिए तभी आप इससे मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. यह पौधे जैसे-जैसे बड़े होते हैं इनकी मोटाई और चौड़ाई दोनों ही बढ़ती है. इसलिए बुवाई करते समय इनकी दूरी का विशेष ध्यान रखना चाहिए. बुवाई करते समय इनकी दूरी लगभग 4x4 के अनुसार होनी चाहिए. इससे यह आसानी से ज्यादा वृद्धि कर पाते हैं.

प्रकाश सिंह रघुवंशी जी शुरुआत से ही किसान भाइयों को बीजों का दान करते आ रहे हैं. उनका मानना है कि यह काम सभी किसानों को करना चाहिए. इससे किसी विकसित की गयी किस्म को तो आसानी से फैलाया ही जा सकता है साथ ही कई किसानों की मदद भी की जा सकती है. अगर आप भी किसी फसल के विषय में इनसे जानकारी चाहते हैं तो आप इन (9839253974, 9793153755) नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: This variety of pulses will earn bumper, read full news for information about big profits Published on: 31 May 2023, 11:09 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News