1. खेती-बाड़ी

जनवरी महीने में उगाएं ये सब्जियां, होगा बंपर मुनाफा

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Vegetable Crops

जनवरी महीने में सब्जियों की खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. दरअसल, सर्दियों के मौसम में सामान्यतः सब्जियां काफी सस्ती होती है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इन महीनों में सब्जियां बड़ी मात्रा में उपलब्ध रहती है. लेकिन जैसे गर्मी शुरू होती है वैसे-वैसे सब्जियों के दाम बढ़ने लगते हैं. ऐसे में यदि जनवरी महीने में सब्जियां लगाते हैं तो यह फरवरी और मार्च महीने तक आपको अच्छा मुनाफा दे सकती हैं. तो आइए जानते हैं जनवरी माह में कौन-सी सब्जियां उगाएं ताकि आपको अच्छा मुनाफा मिल सकें.

टमाटर

यदि आपने नर्सरी पहले से तैयार कर ली है तो जनवरी महीने में टमाटर की रोपाई कर सकते हैं. लेकिन यदि आपने पहले से नर्सरी तैयार नहीं की है तो इस महीने बीजों को बुआई कर दे. जिसकी फरवरी के पहले सप्ताह में रोपाई कर दें. इसके लिए अच्छे किस्म के बीज का चुनाव करें. अच्छी पैदावार के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद एवं उर्वरक देना चाहिए. वहीं सिंचाई के लिए टपक सिंचाई पद्धति को अपनाना चाहिए क्योंकि जनवरी के बाद बोरवेल या सिंचाई के अन्य साधनों में पानी कम होने लगता है.

मिर्च 

इस महीने हाइब्रिड मिर्च की खेती करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. मिर्च की प्रमुख उन्नत किस्में जैसे काशी अनमोल, जवाहर मिर्च, काशी हरिता, काशी विश्वनाथ का चयन कर सकते हैं. एक हेक्टेयर में हायब्रिड किस्म का बीज लगभग 200 से 250 ग्राम लगता है. खाद एवं उर्वरक की बात करें तो प्रति हेक्टेयर 200 क्विंटल गोबर खाद, नाइट्रोजन 150 किलोग्राम, फॉस्फोरस 60 किलोग्राम और पोटाश 80 किलोग्राम की जरुरत पड़ती है. 

लोबिया

जनवरी महीना लोबिया की बुआई का सही समय होता है. अधिक और गुणवत्तापूर्ण पैदावार के लिए इसकी उन्नत किस्मों का चयन करना चाहिए. इसकी प्रमुख उन्नत किस्मों में पूसा कोमल, अर्का गरिमा और पूसा दोफसली शामिल हैं. यह 45 से 50 दिनों में पक जाती है. पैदावार की बात की जाए तो प्रति हेक्टेयर 100 से 120 क्विंटल की पैदावार हो सकती है. 

फ्रेचबीन

इसकी हरी फलियों का उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता है. फ्रेचबीन की खेती दक्षिण भारत में साल भर की जाती है. जनवरी महीने में इसकी बुआई करके अच्छी कमाई की जा सकती है. इसकी प्रमुख किस्में जैसे स्वर्ण लता, लक्ष्मी पी -37, केंटुकी वंडर, पूसा हेमलता का चयन कर सकते हैं. इसकी पैदावार इसकी किस्मों के चुनाव पर निर्भर करती है. 

अन्य सब्जियां

इसके अलावा जनवरी महीने में आप ककड़ी, बैंगन, भिंडी, मूली गाजर समेत विभिन्न सब्जियों की बुआई कर सकते हैं. यदि सही समय पर इन सब्जियों की बुआई की जाती है तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है.  

English Summary: These vegetables grown in the month of January, there will be bumper profits

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News