MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

केवड़े की खेती से शुरू करें खुद का बिजनेस, होगी मोटी कमाई

फूलों की खेती करने वाले किसानों के लिए केवड़े की खेती एक मुनाफे का सौदा हो सकती है. आपको इसके लिए कुछ ख़ास नियमों का पालन करना होगा. तो चलिए आज हम केवड़े के फूल से जल बनाने की विधि के बारे में जानकारी हासिल करते हैं.

प्रबोध अवस्थी
Start your own business from kewra farming
Start your own business from kewra farming

केवड़ा, जिसे वैज्ञानिक रूप से पैंडनस ओडोरैटिसिमस के नाम से जाना जाता है, दक्षिण एशिया का एक उष्णकटिबंधीय पौधा है और यह अपनी खुशबू और आयुर्वेदिक गुणों के कारण फेमस है. केवड़े से प्राप्त जल का उपयोग हम दवा के साथ-साथ सौन्दर्य और पूजा पाठ में भी करते हैं.

केवड़े के फूलों का चयन

केवड़ा जल तैयार करने में पहला कदम केवड़ा पौधे के नाजुक, सुगंधित फूलों की छटाई करना है. यह पौधा छोटे, सुगंधित फूलों का उत्पादन करता है जो गुच्छों में उगते हैं. अच्छी उत्पादकता के लिए आपको ताजा, बेदाग फूलों का चयन करना सबसे जरुरी होता है. फूलों को तोड़ने का सबसे सही समय सुबह का होता है.

केवड़े से जल प्राप्त करने की विधि

आपको अगर इससे जल को निकलना है तो इसके लिए आपको आसवन विधि का प्रयोग करना होगा. तो चलिए जानते हैं केवड़े का जल बनाने की विधि

पानी गर्म करना: बर्तन को केवड़े के फूल और पानी से गर्म करना शुरू करें. जैसे ही पानी गर्म होगा, भाप उठेगी और फूलों का सार अपने साथ ले जाएगी.

संघनन: कुंडलित तांबे या स्टेनलेस स्टील पाइप को बड़े बर्तन के ढक्कन से जोड़ें. यह पाइप कंडेंसर की तरह काम करेगा. आपको यह निश्चित करना होगा कि पाइप का दूसरा सिरा एक अलग कंटेनर में जाता है.

यह भी देखें- जानवर इस कारण संक्रमित हो जाते हैं खुरपका रोग से, ऐसे करें बचाव

ठंडा करना: केवड़ा जल इकट्ठा करने वाले कंटेनर को बर्फ या ठंडे पानी से भरे एक बड़े कंटेनर में रखें. यह शीतलन प्रक्रिया भाप को वापस तरल रूप में संघनित करने का काम करेगी.

भाप आसवन: जैसे ही गर्म केवड़ा फूलों से भाप उठेगी, यह कुंडलित पाइप से गुजरेगी और केवड़ा जल में संघनित होगी. यह संघनित तरल एकत्रित कंटेनर में इकठ्ठा होगा.

संग्रहण: केवड़ा जल सावधानी से एकत्र करें. यह बहुत ही ज्यादा सुगंधित और गाढ़ा होगा.

केवड़ा जल का भंडारण

एक बार जब आप केवड़ा जल एकत्र कर लें, तो इसे एक साफ, वायुरोधी कांच के कंटेनर में रखें. इसकी खुशबू और गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए इसे सीधी धूप और गर्मी से दूर रखना जरूरी है. उचित तरीके से एकत्र किया गया केवड़ा जल लंबे समय तक अपनी सुगंध बरकरार रख सकता है.

केवड़ा जल का उपयोग

केवड़ा जल में मनमोहक, फूलों की खुशबू होती है और इसका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है. हम इसका उपयोग पाककला, इत्र, धार्मिक और अनुष्ठान, सौंदर्य प्रसाधन के साथ ही साथ दवाओं के रूप में भी करते हैं.

अगर आप एक किसान हैं और केवड़े की खेती को सावधानी पूर्वक करते हैं तो आप इसके माध्यम से बहुत ही अधिक लाभ कमा सकते हैं. इसके माध्यम से आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं या सीधे तौर पर बेच कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Start your own business from kewra farming Published on: 13 September 2023, 04:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News