MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

May Month Crop: मई में इन फसलों को बोने से होगा अधिक मुनाफा, यहां जानें जानकारी

अगर आप भी मौसम के अनुसार फसल को उगाकर अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आप मई में उन फसलों की बुवाई करें, जो आपको अधिक मुनाफा दे सकती हैं...

लोकेश निरवाल
May Crop
May Crop

देश के ज्यादातर किसान मौसम के आधार पर खेती करना पसंद करते हैं. उनका मानना है कि मौसम के आधार पर की गई खेती से किसान भाइयों को अधिक मुनाफा होता है, क्योंकि बाजार में भी इनकी मांग सबसे अधिक होती है. जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि मई माह शुरू होने वाला है. मई माह को हम वैशाख- ज्येष्ठ भी कहते हैं. इसके अलावा इस महीनों को ग्रीष्म ऋतु का आगमन (the arrival of summer) होता है.

आपको बता दें कि मई महीने में देश के किसान खरीफ की फसल (Kharif crop) बोने का उचित समय मानते हैं. तो आइए आज हम आपको मई महीने में होने वाली फसलों के बारे मे जानकारी देने वाले हैं कि किसान मई में किन फसलों की खेती (cultivation of crops) कर सकते हैं.

ये भी पढ़े : रबी की दलहनी फसलों से चाहिए 100% पैदावार, तो ज़रूर अपनाएं कृषि विशेषज्ञों की ये सलाह

अगर किसान सही समय पर अच्छी पैदावार प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें फसल भी उसी मौसम के मुताबिक अपने खेत में लगानी होगी. इसलिए किसानों को आने वाले मौसम को ध्यान में रखते हुए ही उन्हें उस फसल की बुवाई करना शुरू कर देना चाहिए, जिससे चलते बाजार में उन्हें उस फसल की अच्छी कीमत प्राप्त हो सके. ऐसे में आज हम जानते हैं कि किसानों को किन फसलों की बुवाई पर ध्यान देना चाहिए, जिससे उन्हे समय रहते अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सके.

मई महीने में इन फसलों पर कार्य किया जाता है (Work is done on these crops in the month of May)

  • किसान मई महीने में रबी की फसलों(Rabi crops) की गहराई से सफाई करते हैं. ताकि वह अगली फसल को लगा सकें.
  • इसके बाद ही खेत में मक्का, ज्वार, लोबिया इत्यादि की बुवाई करना शुरू कर देती है.
  • इस महीने में किसान अपने खेत की अच्छे से जुताई और मोड़ों का बाधने का कार्य करते हैं. साथ ही किसान गन्ने की फसल में लगभग 90से 92 दिनों के अंदर सिंचाई करते हैं. इसके बाद किसान अपने खेत में मक्का, ज्वार, संकर नेपियर घास की फसलों की सिंचाई 10 से 12 दिन के बीच में करते रहते हैं.
  • इसके अलावा मई महीने में किसान आम के पेड़ों की देखभाल करते हैं, क्योंकि इस महीनें में गर्मी अधिक पड़ती है. इसके अलावा इसी महीने में अरबी, अदरक, हल्दी की बुवाई भी की जाती है.
English Summary: Sowing these crops in the month of May will make more profit Published on: 11 April 2022, 06:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News