1. खेती-बाड़ी

Kerria lacca farming: लाख कीट की खेती से कैसे करें बंपर कमाई ?

श्याम दांगी
श्याम दांगी
kosam

लाख कीट के उत्पादन में मध्य प्रदेश का देश में तीसरा स्थान है. यहां के कई जिलों में लाख कीट (Kerria lacca)की खेती होती है. जबलपुर स्थित जवाहर कृषि विश्वविद्यालय लाख की खेती के लिए पिछले कई सालों से किसानों को प्रोत्साहित कर रहा है. जिसमें यहां के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. मोनी थॉमस का महत्वपूर्ण योगदान है. वे इसके लिए पिछले 23 साल से प्रदेश के छोटे किसानों को लाख की खेती के लिए प्रेरित कर रहे हैं. उनका कहना है कि कोसम के पेड़ पर लाख की खेती करके अच्छी कमाई की जा सकती है. कोसम के पेड़ से सबसे ज्यादा लाख का उत्पादन होता है. वहीं इस पर उत्पादित लाख की कीमत भी बाजार में सबसे ज्यादा मिलती है. इस वजह से किसानों को कोसम के पेड़ पर लाख की खेती करने के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है. तो आइए जानते हैं डॉ. थामस से कोसम के पेड़ पर कुसमी लाख की खेती करने का तरीका:

कोसम के पेड़ पर कब करें लाख कीट का उत्पादन 

एक्सपर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के जंगलों में काफी संख्या में कोसम के पेड़ पाए जाते हैं. इन पेड़ों पर लाख की खेती करके किसान अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं. कोसम के पेड़ पर जुलाई माह के पहले सप्ताह में कुसमी लाख के कीट चढ़ाए जाते हैं. जिससे दिसंबर और जनवरी महीने में लाख का उत्पादन लिया जाता है. चूकि लाख का उत्पादन अगहन के महीने में लिया जाता है इसलिए इसे अगहनी लाख भी कहा जाता है. वहीं डॉ. थॉमस  के मुताबिक कोसम के पेड़ पर दिसंबर और जनवरी के महीने में भी लाख के कीट चढ़ाए जाते हैं जिससे जून यानी जेठ के महीने में लाख का उत्पादन लिया जाता है.

Lac cultivation

कोसम के पेड़ पर लाख का उपज और कमाई

लाख की खेती किसानों के लिए अतिरिक्त आय का बेहतरीन जरिया है. डॉ. थॉमस का कहना है कि एक कोसम के पेड़ से लगभग से 50 किलो से 100 किलो तक लाख का उत्पादन लिया जा सकता है. इसके लिए पेड़ की टहनियां कोमल और स्वस्थ्य होनी चाहिए. ताकि लाख का कीड़ा आसानी से रस चूस सकें और लाख का अधिक उत्पादन दे सकें. कोसम से उत्पादित लाख बाजार में 250 से 275 प्रति किलो बिकती है. अगर प्रति पेड़ 70 से 80 किलो लाख का उत्पादन हो रहा है तो एक ही पेड़ से लगभग 20000 हजार की आमदानी होती है. वहीं दस पेड़ों पर लाख का उत्पादन लिया जाता है तो महज 6 महीने के अंतराल में 2 से 2.5 लाख रूपए की कमाई ली जा सकती है.

पलाश और बेर के पेड़ पर लाख की खेती

डॉ, थॉमस के मुताबिक इसके अलावा मध्य प्रदेश के जंगलों में खाखरा यानी पलाश और बेर के पेड़ भी बड़ी संख्या में पाए जाते हैं जिस पर पर कुसमी लाख की सफल खेती की जा सकती है. पलाश के एक पेड़ से तीन से 10 किलो तक लाख का उत्पादन लिया जा सकता है. वहीं बेर के पेड़ पर जुलाई के महीने में लाख का कीट चढ़ाते हैं जिससे दिसंबर और जनवरी महीने में लाख का उत्पादन लिया जा सकता है. एक बेर के पेड़ से 15 से 20 किलो लाख का उत्पादन होता है.बता दें कि पलाश के प्रति पेड़ पर कीट चढ़ाने के लिए 50 रूपए, बेर के पेड़ पर 60 रूपए और कोसम के पेड़ पर 1000 रूपए का खर्च आता है.

लाख की खेती के लिए संपर्क करें :

(Contact for Kerria lacca cultivation)

डॉ मोनी थॉमस, प्रधान वैज्ञानिक

जवाहर कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर, मध्य प्रदेश

मोबाइल नम्बर : 94251-84255

English Summary: Kerria lacca cultivation on kosam tree

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News