MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

कटहल की खेती से 8 से 10 लाख रुपए कमाना नहीं है कोई बड़ी बात, जानें पूरी जानकारी

आजकल एक ऐसा फल लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है, जिसका बाजार में इसकी अच्छी खासी मांग है और यदि किसान भाई इसकी खेती करें, तो अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं...

डॉ. अलका जैन
Jackfruit Cultivation
Jackfruit Cultivation

Jackfruit Cultivation: समय के साथ-साथ भारत में फलों और सब्जियों के उत्पादन में विविधता आई है और किसानों का दृष्टिकोण भी बदला है. अब वे खेती के परंपरागत ढर्रे से आगे बढ़ चुके हैं. अब किसान भाई उन फसलों का उत्पादन करना चाहते हैं, जो उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ दे, जिनकी मांग बाजार में ज्यादा हो.

उन फसलों की ओर किसानों ने अपना रुख मोड़ दिया है, जो आज बाजार और कब्जा जमाए हुए हैं. यही कारण है कि आजकल भारत में कटहल की खेती का चलन बहुत बढ़ गया है.

भारत में कटहल की फसल (Jackfruit Farming) को बड़े पैमाने पर उगाया जाता है. आजकल इसकी मांग में कुछ ज्यादा ही बढ़ोत्तरी हुई है. स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद यह फल बच्चों और बड़ों को बहुत पसंद है. इसे विश्व का सबसे बड़ा फल कहा जाता है. कटहल आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे तत्वों का भंडार है, जो शरीर को नई ऊर्जा और स्फूर्ति से भर देते हैं. यही कारण है कि आजकल यह फल लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है.

बाजार में इसकी अच्छी खासी मांग है और यदि किसान भाई इसकी खेती करें, तो अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं.

कटहल की खेती के लिए उपयुक्त दशाएं (Suitable conditions for jackfruit cultivation)

कटहल की खेती को यूं तो सभी तरह की भूमि में किया जा सकता है, लेकिन बलुई दोमट मिट्टी इसके लिए खास उपयोगी है. इसकी खेती करते समय ध्यान रखें कि जिस भूमि में इसकी खेती की जा रही हो, वह जल के भराव से युक्त ना हो. खेती में भूमि का पीएच मान 7 के आसपास हो, तो बहुत अच्छा रहेगा. इस समय इसकी खेती की जाए, तो सबसे उपयुक्त समय है, क्योंकि जून से सितंबर के महीने में कटहल की खेती आसानी से की जा सकती है.

कटहल की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु (Suitable climate for jackfruit cultivation)

कटहल की खेती के लिए गर्म जलवायु काफी उपयुक्त मानी जाती है, इसलिए भारत में इसकी खेती के लिए परिस्थितियां काफी अनुकूल हैं. कटहल के पौधे गर्मी और बरसात में बहुत तेजी से वृद्धि करते हैं. ठंड इनके लिए हानिकारक है, क्योंकि पाला इसकी फसल को नुकसान पहुंचाता है. कटहल के पौधे की सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार तैयार हो जाने के बाद यह कई वर्षों तक पैदावार देता है.

कटहल की खेती कर कमाएं लाखों का मुनाफा, कम समय में होगा दोहरा लाभ

कटहल का कैसे करते हैं उपयोग (How to use jackfruit)

कटहल के मध्यम और अच्छे पके हुए दोनों तरह के फलों का उपयोग किया जाता है. इसके मध्यम पके हुए फल का प्रयोग सब्जी के लिए किया जाता है. यदि इसे फल के रूप में खाना हो, तो फल लगने के करीब 100 से 120 दिन बाद से तोड़ना चाहिए.

कितनी होगी कटहल की खेती से कमाई (How much will be earned from jackfruit farming?)

यदि कटहल की खेती बड़े पैमाने पर की जाए, तो 8 से 10 लाख रुपए सालाना कमाना कोई बड़ी बात नहीं है.

English Summary: Jackfruit cultivation, earn 10 lakh rupees annually, know full information Published on: 06 August 2022, 04:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News