MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Rabi season Crop: रबी फसलों की इन उन्नत किस्मों की खेती कर किसान कमा सकते हैं शानदार मुनाफा!

रबी फसलों की बुवाई शुरू हो चुकी है. वहीं कुछ किसान किसान उन्नत किस्म का चयन नहीं कर पाते हैं. आज हम इस लेख में बताएंगे कि रबी सीजन में किसानों को उन्नत किस्म की खेती करनी चाहिए जिससे उनकी आमदनी दोगुनी हो सकें. तो क्या है वे उन्नत किस्में आइये जानते हैं-

वर्तिका चंद्रा
Rabi season
Rabi season

रबी सीजन की शुरुआत हो चुकी है. भारत के कई राज्यों में किसानों ने रबी फसलों की बुवाई भी शुरू कर दी है. वहीं कुछ किसान बुवाई सही किस्मों का चयन नहीं कर पाते हैं, जिससे उन्हें अधिक उपज न मिलने पर मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में किसानों को नुकसान से बचने के लिए उन्नत किस्मों का चयन करना चाहिए,  जिससे किसान अधिक मुनाफा कमा सकें. ऐसे में किसान इस रबी सीजन में मटर,  चना,  सरसों,  गेहूं,  आलू जैसी फसलों की उन्नत खेती कर शानदार  मुनाफा कमा सकते हैं.

 

रबी सीजन में गेहूं की खेती

गेहूं रबी सीजन की प्रमुख नकदी फसल है. इसकी प्रमुख रूप से खेती उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश  और हरियाणा में होती है. किसान गेहूं की खेती के दौरान करण नरेंद्र, करण वंदना, पूसा यशस्वी, करण श्रिया और डीडीडब्ल्यू 54 आदि किस्मों की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

रबी सीजन में चना की खेती

हम अकसर देखते है कि चने की खेती आमतौर पर लोग चने की दाल के लिए करते हैं. लेकिन चने का इस्तेमाल कई तरह की सब्जियां में बनाने के लिए किया जाता है. यदि किसान इस फसल से अधिक उत्पादन करके अधिक कमाई करना चाहते हैं तो पूसा-256, केडब्लूआर-108, डीसीपी 92-3, जेपी-14, केडीजी-1168, जीएनजी-1581, गुजरात चना-4, के-850, डब्लूसीजी-1 और डब्लूसीजी-2 आदि उन्नत किस्मों का चयन कर सकते हैं.

 

रबी सीजन में मटर की खेती

किसान रबी सीजन में मटर की खेती करें तो अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. इसका कारण यह है कि सर्दियों के समय में बाजार में मटर की मांग बढ़ जाती है. हालांकि इसकी मांग सालभर होती है. क्योंकि मटर को सब्जियों में पकाने के साथ-साथ कई तरह के खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है. इसके लिए किसान को मटर की आर्केल, लिंकन,बोनविले, मालवीय मटर, ,पूसा प्रभात, पंत 157  जैसी उन्नत किस्म का चयन करना चाहिए.

रबी सीजन में आलू की खेती

आलू एक सदाबहार सब्जी है. आलू को लगभग सभी सब्जियों के साथ उपयोग किया जाता है. आलू से बहुत से खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं. यही कारण है कि आलू की खेती किसानों के लिए फायदेमंद होती है. वहीं किसान चाहें तो कुफरी कंच, राजेन्द्र आलू और कुफरी चिप्ससोना जैसी उन्नत किस्मों का चयन कर सकते हैं, जिससे वे खूब मुनाफा कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- रबी सीजन 2022 : प्रमुख फलों की उन्नत बागवानी की विधियां और बंपर पैदावार के लिए किसान अपनाएं ये नुस्खे

रबी सीजन में सरसों की खेती

सरसों तिहलनी फसल है जो कि तेल उत्पादन के उद्देश्य से उगाई जाती है. सरसों से खाने का तेल और खली प्राप्त होती है. इसके साथ ही इसकी पत्तियां पशुओं के लिए चारे का काम करती हैं. कभी कभी सरसों को एक राज्य से दूसरे राज्यों में भी भेजा जाता है. इसकी खेती से बेहतर उत्पादन के लिए पूसा बोल्ड, पूसा विजय, क्रान्ति जैसी उन्नत किस्मों का चयन करें, जिससे किसान अधिक मुनाफा भी कमा सकें.

English Summary: In Rabi season you will earn a lot from these crops throughout the year Know which are the crops Published on: 18 October 2023, 06:50 PM IST

Like this article?

Hey! I am वर्तिका चंद्रा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News