MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

कभी सुना है जुकिनी सब्जी का नाम, अगर नहीं तो यहां जानें इसकी खासियत

अगर आप बाजार में मिलने वाली तोरी, भिंडी और लौकी आदि सब्जियों को खाकर बोर हो गए हैं, तो आज इस बेहतरीन व विटामिन से भरपूर जुकिनी सब्जी का सेवन जरूर करें.

लोकेश निरवाल
विटामिन व खनिज का पावर हाउस जुकिनी सब्जी
विटामिन व खनिज का पावर हाउस जुकिनी सब्जी

घरों में अक्सर कहा जाता है कि अच्छी व ताजा सब्जियां खाओं और अपनी सेहत बनाओं. देखा जाए तो यह एक दम सच भी है. दरअसल, डॉक्टरों का भी यह कहना है कि शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए सब्जियों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सब्जियां मानव शरीर और मानसिक विकास (Mental Development) के लिए बेहद मददगार हैं. आज हम अपने इस लेख में आपके लिए ऐसी ही एक सब्जी की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे शायद ही आपने खाया होगा. जी हां इस सब्जी का नाम जुकिनी है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह किस तरह की सब्जी है जिसका नाम ही इतना अजीब है. दरअसल, यह एक तरह की तोरी है, जो रंगीन है.

जुकिनी तोरी क्या है?

यह सब्जी एक दम कद्दू की तरह दिखाई देती है. लेकिन यह कद्दू नहीं है. इसका रंग, आकार और बाहरी छिलका बेसक कद्दू जैसा हो लेकिन खाने और बनाने में यह तोरी जैसी है. विभिन्न इलाकों में यह अलग-अलग रंग की होती है कुछ इलाकों में यह पीले व हरे रंग की होती है. इसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. जैसे कि तोरी, तुरई और नेनुआ आदि.

विटामिन व खनिज का पावरहाउस

इस सब्जी में कई तरह के पोषण तत्व पाए जाते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, इसमें लगभग सभी तरह के विटामिन व खनिजों का मिश्रण पाया जाता है. विटामिन ए, सी, के , फाइबर, पोटेशियम आदि की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती हैं. ऐसे में अगर आप इस जुकिनी सब्जी (Zucchini Vegetable) का सेवन करते हैं, तो आप कई तरह की बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं.  

एक पौधे से मिलते हैं इतने फल

अगर आप इस जुकिनी सब्जी की खेती (Cultivation of Zucchini Vegetable) करते हैं, तो आप इससे अच्छा मुनाफा पा सकते हैं. क्योंकि इसे एक पौधे से करीब 12 किलो तक फल प्राप्त होते हैं.

लेकिन ध्यान रहे कि इसकी खेती सितंबर और नवंबर के माह में की जाती है. देखा जाए तो इसकी खेती से 25 से 30 दिन के अंदर भी फल आना शुरू हो जाते हैं और फिर 40 से 45 दिनों के अंदर ही इसके फलों की तुड़ाई शुरू कर दी जाती है.

बाजार में इस सब्जी की कीमत

मार्केट में जुकिनी सब्जी की कीमत (Cost of Zucchini Vegetable) लगभग 25 से 30 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकती है.

ये भी पढ़ें: वर्टिकल खेती के लिए जगह नहीं दिमाग की जरूरत, जाने कैसे और कहां करें यह खेती

जुकिनी सब्जी के फायदे (Benefits of Zucchini vegetable)

इस सब्जी को खाने से लोगों के शरीर के अंदर की कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं, जैसे कि हड्डियां मजबूत करना, बीपी नियंत्रित रखना, ब्लड फ्लो को भी बनाए रखना आदि कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. 

English Summary: Have you ever heard the name of Zucchini vegetable, if not then know its specialty here Published on: 15 June 2023, 11:59 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News