MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Incubation Center: मत्स्य पालन अटल इन्क्यूबेशन सेंटर से मिलेगा रोजगार, नीति आयोग ने जारी किए फंड

केरल की यूनिवर्सिटी में मछली पालन अटल इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए नीति आयोग ने 10 करोड़ की राशि का आवटंन किया है.

रवींद्र यादव
Fisheries Atal Incubation Center
Fisheries Atal Incubation Center

केरल की यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज (Kerala University Of Fisheries & Ocean Studies) में मत्स्य पालन को लेकर भारत का पहला अटल इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित होने जा रहा है. इसकी सेंटर के लिए भारत सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग से ₹10 करोड़ की राशि का आवंटन किया है. नीति आयोग के अनुसारभारत सरकार ने मत्स्य पालन के क्षेत्र में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है. अटल इन्क्यूबेशन सेंटर पहल अटल इनोवेशन मिशन का हिस्सा हैजिसका लक्ष्य देश के विभिन्न उद्योगों में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देना है.

मत्स्य पालन अटल इन्क्यूबेशन सेंटर

यह मत्स्य पालन अटल इन्क्यूबेशन सेंटर देश में विज्ञान और नवाचार को बढ़ावा देगा और देश के युवा लोगों को उन्नत तकनीक और मछली के क्षेत्र में होने वाली समस्याओं का समाधान भी निकालेगा. यह केरल में मछली के उद्योग को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रेरित करेगा. इसके अलावा यह हमारे समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र और मछली पकड़ने वाले समुदायों को होने वाली चुनौतियों और समस्याओं का समाधान भी करेगा.

इसका सेंटर का उद्देश्य मछली क्षेत्र में स्टार्टअप और आविष्कारशील पहलों को बढ़ाना और इसके लिए एक सहायक और उत्साहजनक वातावरण प्रदान कर मत्स्य पालन उद्योग में प्रगति को बढ़ावा देना है. राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करना, स्टार्टअप और उद्यमियों के फलने-फूलने और सफल होने के लिए अनुकूल माहौल बनाना भी एक महत्वपूर्ण कदम है.

ये भी पढ़ें: अब खोलिए अपना माइक्रो फ़ूड प्रोसेसिंग उद्योग, सरकार देगी करोड़ों रुपए की सब्सिडी और बेहतर रोजगार

इन्क्यूबेशन सेंटर क्या होता है

अगर आप किसी भी स्टार्टअप के बारे में सोचते हैं तो इसकी शुरुआत करने से पहले आपको इनक्यूबेशन सेंटर के बारे में जानना बेहद जरूरी होना चाहिए. इनक्यूबेशन सेंटर यह एक ऐसा संस्थान है, जहां पर स्टार्टअप शुरु करने की सभी जरुरतों और सुविधाएं को प्रदान किया जाता है. इनक्यूबेशन सेंटर इसके लिए टेक्निकल सपोर्ट, लीगल डॉक्यूमेंटेशन, नेटवर्किंग, बिजनेस जुड़ाव, सहकारी रिक्त स्थान, प्रयोगशाला की सुविधा, वर्किंग स्पेस, सीड फंडिंग और व्यवसाय के लिए शुरुआती पूंजी उपलब्ध कराता है.

 

English Summary: Fisheries Atal Incubation Center to be built in Kerala Published on: 31 July 2023, 05:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News