MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Crops For August: अगस्त महीने में किसान अधिक लाभ पाने के लिए उगाएं यह फसल

किसान अपनी फसल से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए सीजन के अनुसार अपने खेत में फसल की बुवाई करना शुरू करते हैं. अगस्त महीने में लगाई जाने वाली फसल के बारें में आज हम आपको जानकारी देंगे, जिससे किसानों को अधिक लाभ प्राप्त होगा.

लोकेश निरवाल
Crops For August
Crops For August

जुलाई महीने का अंत होने ही वाला है. इस सिलसिले में देश के ज्यादातर किसानों ने अपने खेत में अगस्त के महीने में अच्छा मुनाफा पाने के लिए कई प्रकार की सब्जियों को लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. मानसून के सीजन में ऐसी कई फसलें हैं, जिससे किसानों को कई गुना लाभ प्राप्त हो सकता है. लेकिन ऐसी भी फसलें हैं, जिनके लिए अधिक पानी नुकसानदायक है.

ऐसे में अगर किसान अपने खेत में सही फसल लगाते हैं, तो उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. वहीं अगर किसान अपने खेत में गलत फसल को लगाते हैं, तो उन्हें हानि का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए आज हम इस लेख में अगस्त में लगाई जाने वाली सब्जियों की खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप सरलता से लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

गाजर की खेती (Carrot farming)

अगस्त के महीने में किसान गाजर की खेती कर अधिक लाभ कमा सकता है. क्योंकि अगस्त महीने के बाद बाजार में गाजर की मांग अधिक बढ़ जाती है.

शलजम की खेती (turnip cultivation)

शलजम की खेती से भी किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यह ऐसी खेती है, जिसे आप हर एक तरह की मिट्टी में उगा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि शलजम की बुवाई (sowing turnips) के समय खेतों में जल निकासी की व्यवस्था हो.

फूलगोभी की खेती (farming of cauliflower)

वैसे तो फूलगोभी की खेती किसान अपने खेत में साल भर कर सकते हैं. लेकिन सर्दी के मौसम में इसकी मांग बाजार में सबसे अधिक होती है. ऐसे में अगर आप अगस्त महीने में इसकी खेती करना शुरू करते हैं, तो आप बाजार में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.

पालक की खेती (Spinach farming)

पालक को हर सब्जियों में सबसे विशेष स्थान प्राप्त है. यह सब्जी हर एक व्यक्ति को खाना पसंद होती है. ज्यादातर लोग इसे सर्दी के मौसम में खाते हैं. इसके अलावा बारिश के मौसम में पालक की फसल (spinach crop) अच्छा उत्पादन देती है. आने वाले महीनों में पालक की मांग बाजार में तेजी से बढ़ने वाली है. इसलिए आप अगस्त महीने से ही इसकी खेती पर ध्यान देना शुरू कर दें.

चौलाई की खेती (amaranth cultivation)

चौलाई को सबसे अधिक साग बनाकर खाया जाता है. बाजार में भी यह सब्जी सरलता से मिल जाती है और साथ ही इसकी मांग भी सबसे अधिक होती है. इसकी खेती की सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह हर तरह की मिट्टी में उग जाता है, लेकिन इसकी खेती को गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है और अधिक पानी की भी. इसलिए इसकी खेती को किसान भाई मानसून के सीजन (monsoon season) में करें. ताकि आपको अधिक लाभ प्राप्त हो.

English Summary: Farmers should grow this crop in the month of August to get more profit Published on: 24 July 2022, 06:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News