1. खेती-बाड़ी

Black Wheat Farming: काले गेहूं की ये किस्म बोएं, चमक जाएगीआपकी किस्मत, जानिए

पिया कलवानी
पिया कलवानी
blackwheat

खेती करके अच्छा मुनाफा (good margin) आखिर कौन नहीं कमाना चाहता?  ऐसे कई तरीके हैं जिनसे किसान खेती कर शानदार फायदा (Great advantage) हासिल कर सकते हैं. मध्यप्रदेश के सिरदौसा, धार जिले के रहने वाले किसान भाई विनोद चौहान ने साझा की अपनी बंपर कमाई वाली खेती की कहानी.

गेहूं की इस किस्म की वजह से विनोद ने रबी की फसलों वाले सीजन में जमकर कमाई की है. उन्होंने वैज्ञानिक खेती यानी लीक से हटकर खेती करके अपने क्षेत्र में खूब कमाई करने के साथ-साथ नाम भी कमाया है. क्योंकि इन्होंने परंपरागत खेती से अलग वैज्ञानिक तरीके से खेती (unique farming)  को अहमियत दी, और ऐसा करने की वजह से ही उन्हें भारी फायदा हुआ. चलिए आपको भी इस खास तरह की खेती के बारे में जानकारी देते हैं:

काले गेहूं की क्यों करें खेती ? (BLACK WHEATFARMING)

विनोद चौहान की माने तो उन्होंने काले गेहूं की खेती 20 बीघा जमीन पर करके अपनी किस्मत बदल डाली. काले गेहूं की खास बात यह है कि यह अलग किस्म की फसल होने के कारण काफी दुर्लभ है जिस वजह से इसे हर जगह उगाना मुमकिन नहीं हो पाता. लेकिन इसके बावजूद भी काले गेहूं की पूरे भारत में डिमांड काफी ज्यादा रहती है. इसीलिए काले गेहूं की खेती एक फायदे का सौदा है.

काले गेहूं की खेती से हुई 200 क्विंटल की शानदार पैदावार

किसान विनोद चौहान बताते हैं कि उन्होंने 5 क्विंटल काले गेहूं की बुवाई 20 बीघा जमीन पर करी थी. वैज्ञानिक तरीके से खेती करने से बड़ी बात यह रही कि उनको 200 क्विंटल काले गेहूं की शानदार पैदावार मिली. बस ऐसा करते ही विनोद की किस्मत बदल गई और उन्हें दूर-दूर से ऐसी खेती का रहस्य जानने के लिए फोन आने लगे.

मुनाफा देने वाली काले गेहूं को सामान्य गेहूं से माना जाता है ज्यादा पौष्टिक

शारीरिक फायदे की बात करें तो काले गेहूं में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जिसकी वजह से इस गेहूं में पोषक तत्वों को सामान्य गेहूं से ज्यादा होते हैं. यहां तक कि काले गेहूं का दाम भी सामान्य से दोगुना होता है, और डिमांड काफी अधिक है. यानी कि काले गेहूं से केवल अधिक मुनाफा ही नहीं मिलता बल्कि कई सारी बीमारियों से भी निजात पाई जा सकती है.

यूट्यूब से सीख कर शुरू कर दी काले गेंहू की बंपर खेती

किसान विनोद चौहानके मुताबिक उन्हें काले गेहूं की खेती के बारे में यूट्यूब से जानकारी मिली. यूट्यूब (youtube) के माध्यम से ही किसान विनोद ने काले गेहूं की खेती करना सीखा और फिर उन्होंने कृषि के खास एक्सपर्ट से बातचीत कर 20 बीघा जमीन पर काले गेहूं की खेती करने का निर्णय लिया.

आधुनिकयुग में खेती का नया आईडिया जरूरी

यह बात जाहिर है कि कई किसान ऐसे हैं जिनको काले गेहूं (BLACK WHEAT) की खेती के बारे में खास जानकारी नहीं है. लेकिन शायद अब धीरे-धीरे इसका चलन बढ़ेगा क्योंकि इसका मुनाफा बेहद दिलचस्प है. आप भी इसकी बेहतरीन गुणवत्ता और शानदार मुनाफे को देखते हुए काले गेहूं की खेती कर सकते हैं.

English Summary: earn attractive profits with black wheat farming

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News