MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

मात्र 1 हेक्टेयर में इस पेड़ की खेती कर कमाएं 5 लाख से अधिक रुपये, लागत है बेहद कम

किसान इन दिनों पारंपरिक फसलों के अलावा भी अलग-अलग चीजों की खेती कर अपना किस्मत आजमा रहे है. ऐसे में हम इस लेख में किसान भाइयों के लिए एक ऐसे पेड़ की खेती करने के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिससे किसान भाई लाखों रुपये तक की कमाई कर सकते है.

अनामिका प्रीतम
Poplar Tree Farming Method
Poplar Tree Farming Method

इन दिनों लोगों का रुझान कृषि की तरफ तेजी से बढ़ा है. यही वजह है कि लोग अपनी अच्छी खासी नौकरियों को छोड़ खेती में किस्मत आजमा रहे है. ऐसे में हम आपको इस लेख में एक ऐसे पेड़ की खेती करने की जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप कम लागत में लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.

Poplar Tree Farming की मांग सबसे ज्यादा!

जहां बाजार में फसलों से मिलने वाले अनाज की मांग हमेशा से रहती है तो वही इन दिनों देश समेत पूरी दुनिया में पेड़ की लकड़ियों का डिमांड भी काफी बढ़ गया है. यही वजह है कि इन दिनों अगर आप पोपलर के पेड़ों की खेती (Poplar Tree Farming) करते है तो ये आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है. क्योंकि इन दिनों बाजार में पोपलर की लकड़ियों (Poplar Wood) का बहुत अधिक मांग है. इसलिए इसकी खेती ना सिर्फ भारत में बल्कि कई और देशों में भी की जा रही है.

पोपलर की खेती के लिए जरूरी जानकारी

तापमान- अगर इसकी खेती के लिए तापमान की बात करें तो 5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस तक में आप पोपलर की खेती कर सकते हैं. ऐसे में भारतीय वातावरण इसके लिए बहुत ही अनुकूल है. हालांकि ध्यान रहे कि इसकी खेती आप वैसे जगह नहीं कर सकते हैं जहां बर्फबारी ज्यादा होती हो. क्योंकि इसके पेड़ को सूरज की सीधी रौशनी चाहिए होती है.

मिट्टी-अगर बात इसके खेती में मिट्टी की करें तो इसके लिए 6 से 8.5 पीएच के बीच भूमि की मिट्टी होनी चाहिए. क्योंकि ये पेड़ मिट्टी से आसानी से नमी को सोख लेता है.

ध्यान रहें- इसकी खेती करने से पहले किसानों के लिए सबसे जरूरी ये है कि पोपलर के पौध (Poplar Seedlings) को पेड़ से अलग करने के बाद तीन से चार दिनों के अंदर ही इसे लगा दें, क्योंकि रखे हुए पोपलर के पौधे को लगाने से पेड़ के ज्यादा मजबूत होने की संभावना कम हो जाती है.

पोपलर के पेड़ की Seedlings कहां से खरीदे?

आपको इसके पौध देहरादून के वन अनुसंधान यूनिवर्सिटी, गोविंद वल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय, मोदीपुर में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल समेत कई कृषि केंद्रों से मिल सकता हैं.

ये भी पढ़ें: पॉपुलर लगाने पर कृषि विभाग देगा 10 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर की सब्सिडी

Poplar Tree Farming से मुनाफा ही मुनाफा

किसी भी चीज की खेती करते हैं तो सबसे पहले मन में सवाल आता है कि इससे कमाई कितनी होगी. तो बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक, अगर आप पोपलर की खेती एक हेक्टेयर में करते हैं तो इससे 5 से 6 लाख तक की कमाई आराम से हो जाती है. अगर आप इसके पेड़ों की अच्छे से देखभाल करते है तो एक हेक्टेयर में 250 पेड़ आसानी से हो जाते हैं और इसकी लम्बाई भी 80 फीट तक चली जाती है. बता दें कि बाजार में इसकी लकड़ियां प्रति क्विंटल 700 से 800 रुपये की दर से बिकती है. वही इस पेड़ का लट्ठ आसानी से 2 हजार तक बिक जाता है.

पोपलर के पेड़ों के साथ इन चीजों की करें Intercropping

पोपलर की खेती (Poplar Tree Farming) करने में सबसे ज्यादा फायदा ये भी है कि इसके साथ आप Intercropping कर डब्बल मुनाफा कमा सकते हैं. बता दें कि आमतौर पर इसकी खेती में एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच में करीब-करीब 12 से 15 फीट का गैप रहता है. ऐसे में आप इस गैप में जरूरत की कई सारी चीजें लगा सकते हैं. जैसे- गन्ना,गेंहू,  हल्दी, आलू, धनिया, टमाटर, लहसून आदि जैसी कई चीजों को आप इसकी खेती के साथ लगा कर दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Business ideas: Poplar Tree Farming Method Published on: 26 May 2022, 12:53 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News