1. खेती-बाड़ी

काला गेहूं कई गुणों से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

black wheat

गेहूं का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कई लोग तो गेहूं को अंकुरित करके भी सेवन करते है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जोकि हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन आज हम आपको सुनहरा गेहूं की नहीं बल्कि काले गेहूं के खाने के फायदों के बारे में बताएंगे. जिसका सेवन कर आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते है. बता दे कि यह गेहूं साधारण गेहूं के मुक़ाबले बहुत अधिक पौष्टिक होता है तथा गुणवक्ता के मामले में इसे ब्लूबेरी  नामक फल के बराबर माना गया है. तो आइए जानते है काले गेहूं खाने के इन फायदों के बारे में...

तनाव से बचाव (Stress Control)

आज के समय में लगभग हर शख्स तनाव से पीड़ित है या इसका कही न कही सामना कर रहा है. तनाव से बाहर आने के लिए वह रोजाना नई -नई दवाईयों का सेवन करता है, जिसका परिणाम यह होता है कि कुछ समय के बाद जब इन दवाइयों का असर समाप्त होने लगता है तो पीड़ित इंसान अपना रुझान नई दवायों की तरफ़ कर देता है, मतलब स्थिति और भी ख़राब होती चली जाती है. यहाँ काला गेहूं तनाव जैसी इस भयानक बीमारी को समाप्त करने के लिए एक आशा की किरण लेकर आया है. शोध से यह पता चला है की तनाव से पीड़ित व्यक्ति पर इसके प्रयोग के बहुत ही सकारात्मक परिणाम पाये गये हैं.

मोटापा कंट्रोल (Cholestrol Control)

वैज्ञानिकों की माने तो एक शोध में मोटापे को कंट्रोल करने में भी काले गेहूं का बहुत ही उत्साहजनक परिणाम मिले हैं.

black wheat

कैंसर से छुटकारा (Prevent Cancer)

कैंसर एक ऐसा रोग है जिसका अभी तक कोई स्थाई ईलाज उपलब्ध नहीं हो पाया है, इस समय पर काला गेहूं उन सभी लोगों के लिए खाद्य खुराक के रूप में बेहतर विकल्प के रूप में सामने आया है जब इस रोग पर नियंत्रण पाने में दवाएं विफल साबित हो रही हैं.

मधुमेह या डायबीटीज से राहत (Diabetes Control)

 यह एक ऐसा रोग है जो दुनिया के सभी प्रगतिशील देशो के साथ भारत व अन्य देशों में अपने पाव पसार चुका है, और विडम्बना यह है कि बहुत सी महंगी दवायों के बावजुद अभी तक इसका स्थायी ईलाज उपलब्ध नहीं है, यहाँ भी रिसर्च में काले गेहूं प्रयोग के पीड़ित इंसान पर सकारात्मक परिणाम सामने आयें हैं.

हृद्य रोग से सुरक्षा (Heart Disease)

हृदय संबधी अधिक मात्रा में बढ़ रहे रोग आज की हमारी जीवन शैली का ही परिणाम हैं, मॉडर्न जिन्दगी के नाम पर हम अपने स्वस्थ शरीर रूपी पूंजी को खोते जा रहे है. इसान महंगे ईलाज से अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने का संघर्ष कर रहा है जो कि बहुत खर्च के बावजूद स्वस्थ जीवन की गारंटी नहीं देता. हृदय रोगियों पर किये शोध में काले गेहूं के मामले में बहुत सार्थक परिणाम सामने आयें हैं.

English Summary: Black wheat is rich in many properties and its very beneficial for health

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News