Farm Activities

काली मिर्च की खेती का बढ़ता व्यापार

आज हम बात कर रहे है काली मिर्च के बारे में इसकी खेती ज्यादातर दक्षिण भारत में होती है. छत्तीसगढ़ के किसान काली मिर्च की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है.

काली मिर्च की पत्तियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसकी पत्तियों की कुल लम्बाई 12 से 18 सेंटीमीटर होती है और इसकी चौड़ाई 5 से 10 सेंटीमीटर होती है.  इसकी जड़े मिट्टी के अंदर दो मीटर की गहराई पाई जाती है. इसके फूल सफेद रंग के होते हैं. प्रतिवर्ष आपको पौधे के एक गुच्छा से दस ग्राम काली मिर्च मिलती है.

इसके पौधे की औसत लंबाई 40 फिट होती है. एक पौधे में कुल 60 -70 गुच्छे लगते हैं. एक फूल से लगभग 500 ग्राम का प्रोडक्शन मिल जाता है.

काली मिर्च की एक झाड़ से लगभग दस हजार रुपए की आमदनी कर सकते है और इसकी खेती में किसानों को ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है. यह खेती जितनी सरल है उतनी ही फायदेमंद भी है .

गत वर्ष में घरेलू बाजार में काली मिर्च के दाम 400 रुपये प्रति-किलोग्राम के आसपास था. अब यह बाजार में 420 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है.

हमारे देश से प्रतिवर्ष लगभग 20 करोड़ की काली मिर्च विदेशों में भेजी जाती है. जो निर्यात में अमरीकी डालरों का कुल भाग लगभग 64 प्रतिशत से भी अधिक है.

अगर आप खेती करने का मन बना रहे है. तो काली मिर्च की खेती आपके लिए फायदा का सौदा साबित हो सकती है. जो कि भविष्य में आपको खूब मुनाफा देगी.



Share your comments