1. खेती-बाड़ी

काली मिर्च की खेती का बढ़ता व्यापार

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

आज हम बात कर रहे है काली मिर्च के बारे में इसकी खेती ज्यादातर दक्षिण भारत में होती है. छत्तीसगढ़ के किसान काली मिर्च की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है.

काली मिर्च की पत्तियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसकी पत्तियों की कुल लम्बाई 12 से 18 सेंटीमीटर होती है और इसकी चौड़ाई 5 से 10 सेंटीमीटर होती है.  इसकी जड़े मिट्टी के अंदर दो मीटर की गहराई पाई जाती है. इसके फूल सफेद रंग के होते हैं. प्रतिवर्ष आपको पौधे के एक गुच्छा से दस ग्राम काली मिर्च मिलती है.

इसके पौधे की औसत लंबाई 40 फिट होती है. एक पौधे में कुल 60 -70 गुच्छे लगते हैं. एक फूल से लगभग 500 ग्राम का प्रोडक्शन मिल जाता है.

काली मिर्च की एक झाड़ से लगभग दस हजार रुपए की आमदनी कर सकते है और इसकी खेती में किसानों को ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है. यह खेती जितनी सरल है उतनी ही फायदेमंद भी है .

गत वर्ष में घरेलू बाजार में काली मिर्च के दाम 400 रुपये प्रति-किलोग्राम के आसपास था. अब यह बाजार में 420 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है.

हमारे देश से प्रतिवर्ष लगभग 20 करोड़ की काली मिर्च विदेशों में भेजी जाती है. जो निर्यात में अमरीकी डालरों का कुल भाग लगभग 64 प्रतिशत से भी अधिक है.

अगर आप खेती करने का मन बना रहे है. तो काली मिर्च की खेती आपके लिए फायदा का सौदा साबित हो सकती है. जो कि भविष्य में आपको खूब मुनाफा देगी.

English Summary: black pepper market increasing day by day

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News