MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

May Agriculture Work: रबी सहित इन फसलों पर देना होगा ध्यान, जानें मई महीने के महत्वपूर्ण कृषि कार्य

मई महीने में किसान नई फसलों को खेतों में लगाकर अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं. वहीं, इस महीने पहले की फसलों पर ध्यान देना आवश्यक है.

मुकुल कुमार
मई माह में कृषि कार्यों की जानकारी
मई माह में कृषि कार्यों की जानकारी

आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए देश में किसानों के पास तमाम संसाधन उपलब्ध हैं. उनके पास उन्नत बीज और जैविक खाद की भी कोई कमी नहीं है. ऐसे में किसानों को ये जानना बेहद महत्वपूर्ण है कि कौन से महीने किस फसल की खेती करनी है ताकि आय बढ़ाई जा सके. अभी मई का महीना शुरू हो चुका है.

इस समय धरती, मानव, पशुपक्षियों सहित जानवरों में भी नई जान आ जाती है. मई में खरीफ फसल की बुवाई का काम भी शुरू हो जाता है. आज हम आपको ये बताएंगे कि मई महीने में कौन-कौन से कृषि कार्य कर सकते हैं.

रबी फसल को सुरक्षित करना जरुरी

मई महीने में सबसे पहले आपने जो रबी फसल काट लिया है, उसकी गहाई और सफाई करना अनिवार्य है. इसके साथ, उन फसलों को किसी सुरक्षित जगह पर स्टोर कर देना है. ऐसा इसलिए क्योंकि मई में प्री मॉनसून की बारिश होती है. जिससे फसल को बाहर नुकसान हो सकता है.

मई में इन फसलों की कर सकते हैं बुवाई

मक्के, ज्वार, लोबिया जैसे फसलों की बुवाई के लिए मई का महीना सही माना जाता है. वहीं, इनके पैदावार के लिए आपको बुवाई के बाद हर 10-12 दिन पर सिंचाई करनी होती है. इसके अलावा, अरबी की फसल हल्दी व अदरक की बुवाई भी मई में कर सकते हैं. वहीं, गन्ने की जो फसल खेतों में 90 दिन पहले से लगाई गई है, उनकी सिंचाई के लिए भी ये समय उपयुक्त है.

यह भी पढ़ें- मई में इन फसलों को बोने से होगा अधिक मुनाफा

केला व पपीता को भी बचाना जरुरी

मई महीने में केला और पपीता पर भी खास ध्यान देना होगा. इनके फलों को तेज धूप से बचाना जरुरी है. इसके लिए आप उन्हें पत्तियों व बोरों से ढक सकते हैं. वहीं, इसी समय कद्दू जैसे फसलों की निराई, गुड़ाई और सिंचाई भी की जाती है. इसके अलावा मई में तरबूज, ककड़ी और खरबूजा को कीट से बचाना भी जरुरी है. वहीं, जो फल तैयार हो चुके हैं,उन्हें तोड़ लें. इसके अलावा, अगर हम पेड़ों की बात करें तो मई में सागौन, महुआ और शीशम जैसे पौधों का बीज बोने का सही समय है. इनकी बुवाई के बाद नियमित रूप से इनकी सिंचाई करते रहना है.

English Summary: Attention to these crops including Rabi know the important agricultural works of the month of May Published on: 01 May 2023, 11:38 AM IST

Like this article?

Hey! I am मुकुल कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News