1. खेती-बाड़ी

Aloevera Farming: 10 लाख का शानदार मुनाफा केवल 50,000 की लागत से (ALOEVERA IS A SUPER PROFITABLE PLANT)

पिया कलवानी
पिया कलवानी

कॉस्मेटिक और हेल्थ केयर से लेकर खानपान और हर्बल प्रोडक्ट्स तक एलोवेरा का नाम हर जगह चर्चित हो गया है.

आज के इस दौर में एलोवेरा का नाम सभी ने सुना होगा, इस अत्यंत गुणकारी पौधे में इतने ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी फायदे मौजूद हैं, कि लगभग हर उद्योग व कंपनी द्वारा इससे जुड़े प्रोडक्ट बेचे जाते हैं. हम में से कई लोग इन एलोवेरा प्रोडक्टस को खरीदते भी हैं, और इस्तेमाल भी करते हैं. एलोवेरा से जुड़े उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को जबरदस्त मुनाफा मिलता है.

तो क्या आपने सोचा है कि क्यों ना आप खुद ही एलोवेरा की खेती कर इसका लाभ उठाएं!! (EARN PROFITS WITH ALOEVERA FARMING)

इससे ना केवल आपको स्वास्थ्य संबंधी शक्तियां मिलेगी बल्कि बंपर मुनाफा भी नसीब होगा, आपकी लागत 50,000 से 70,000 होगी तब भी आप सालाना 10,00,000 से 20,00,000 रुपए तक का मुनाफा आराम से कर सकते हैं।

किस तरह एलोवेरा की उन्नत खेती कर आप अपना बिजनेस कर सकते हैं? (HOW CAN YOU EARN MONEY BY DOING ALOEVERA FARMING BUSINESS)

एलोवेरा की खेती करते वक्त याद रहे कि ठंड और बरसाती दिनों में एलोवेरा के पौधों को अधिक पानी की जरूरत नहीं पड़ती, गर्मियों में हर 10 दिनों में एलोवेरा के पौधों में पानी जरूर दें.

एलोवेरा की खेती कर कर आप दो तरीकों से कमाई कर सकते हैं।

आप एक हेक्टेयर जमीन पर ₹50,000 की लागत से एलोवेरा की खेती करना शुरू कर सकते हैं जिससे आपको वार्षिक तौर पर 10 लाख तक की कमाई भी हो सकती है।

अगर आप एलोवेरा की खेती एक हैक्टेयर जमीन पर करते हैं तो उससे आपको एलोवेरा की 40 से 50 टन मोटी पत्तियां मिल जाएंगी, इन्हें आप देश भर की मंडियों में लगभग ₹25,000 से ₹26,000 प्रति टन बेच सकते हैं।

एलोवेरा की खेती कर उसकी फसलों से आप हर साल लगभग 9 से 10 लाख कमा सकते हैं, बेहतरीन बात यह है कि एलोवेरा की फसलें दूसरे और तीसरे साल में आपको 60 टन मोटी पत्तियां देने के काबिल हैं. एलोवेरा की खेती करने वाले कई किसान कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर भारी कमाई हासिल करते हैं. आप भी कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर बड़ी कंपनियों को ग्राहक बना सकते हैं जैसे पतंजलि, रिलायंस, डाबर, आदि.

आपके पास भविष्य के लिए दूसरा विकल्प यह हो सकता है कि एलोवेरा की खेती करने के साथ-साथ या एलोवेरा की खेती करने के बाद आप एक एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट खरीद लें.

लगभग 7 लाख का इन्वेस्टमेंट कर आप 50 लाख से एक करोड रुपए तक की कमाई हासिल कर सकते हैं. आजकल लोगों में एलोवेरा के जूस की डिमांड बढ़ती जा रही है क्योंकि एलोवेरा के फायदे आजकल हर किसी को समझ आने लगे हैं.

एलोवेरा जैसी औषधीय आयुर्वेदिक फसलें आपके लिए निश्चित तौर पर मोटी कमाई का जरिया बन सकती है.

एलोवेरा की पत्तियों को बेचने के लिए आपको कृषि मंडियों में जाना पड़ता है या फिर आप इन्हें आयुर्वेदिक उद्योगों को बेच सकते हैं. लेकिन इससे भी बड़ा कमाई का जरिया है एलोवेरा जूस.

एलोवेरा जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए आप की लागत केवल ₹700,000 तक की हो सकती है जिससे आप 150 लीटर प्रतिदिन जूस तैयार करने वाली मशीन खरीद सकते हैं और उसके बाद कमाई ही कमाई.

एलोवेरा का 1 लीटर जूस बनाने में आप के लगभग ₹50 लगते हैं और बाजार में इसकी कीमत 160 रुपए आराम से मिल जाती है। आपको ज्यादा कमाई करनी हो तो अपने जानकार किसानों से एलोवेरा की पत्तियां खरीद कर उनका भी जूस बना सकते हैं और इससे आपके कमाई 1 करोड़ तक आराम से जा सकती है.

ऐसी कई सारी सरकारी स्कीम हैं जिसमें सरकार बिजनेस करने वाले लोगों को 90% लोन देती है। (GOVERNMENT SCHEMES FOR BUSINESS LOANS)

आपके लोन पर खादी ग्राम उद्योग आपको 25% की सब्सिडी भी उपलब्ध करवाता है और साथ ही आप पूरे 3 साल के लिए ब्याज से छुटकारा पा सकेंगे.  इसीलिए एलोवेरा का जूस आपके लिए बंपर मुनाफे का स्रोत हो सकता है. एलोवेरा की खेती से जुड़े लाखों की अत्यधिक जानकारी हासिल करने के लिए केंद्रीय औषधीय एवं सौगंध पौधा संस्थान के सुदीप टंडन से 9588242563 पर सम्पर्क करें।

English Summary: ALOEVERA IS A SUPER PROFITABLE PLANT

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News