1. खेती-बाड़ी

इन मोबाइल ऐप्स से किसान वीडियो देखकर सीखें खेती की नई तकनीक

सुधा पाल
सुधा पाल
farms

कभी सही जानकारी के अभाव में, तो कभी मौसम जैसी प्राकृतिक आपदाओं की वजह से किसान को अपनी मेहनत का उतना मीठा फल नहीं मिल पाता, जितना मिलना चाहिए. कीट और रोग के प्रकोप से वे अपनी फसल को बचा भी नहीं पाते, क्योंकि उन्हें उस सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं होती है. साथ ही किसान सरकारी योजनाओं और सुविधाओं का भी लुत्फ़ नहीं उठा पाते हैं. इतना ही नहीं, उन्नत खेती की नई तकनीक से भी वे अनजान हैं. ऐसे में किसान कुछ मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जो उनकी इस तरह की सभी दिक्कत को दूर कर सकती हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही मोबाइल ऐप लेकर आए हैं जो किसानों को उनकी खेती से जुड़ी हर तरह की जानकारी देंगी. मौसम से लेकर मंडी तक के अपडेट के साथ किसान वीडियो के ज़रिए नई तकनीक को देखकर उसे अपना भी सकते हैं. ये सभी खेती-बाड़ी की मोबाइल ऐप किसानों के लिए बड़े ही काम की हैं. भारतीय किसान और क्षेत्र सम्बंधित समुदाय इन ऐप्स के ज़रिए हर तरह की खेती और सिंचाई पद्धति के बारे में जान सकता है. ख़ास बात यह है कि इनमें से कुछ ऐप 10 भारतीय भाषाओँ में भी उपलब्ध हैं.

farms

फार्मबी (FarmBee - RML Farmer)

यह खेती से जुड़ी एक ऐसी ऐप है जिसे काफी लोगों ने पसंद किया है. यही वजह है कि इसे 5 में से 4.3 रेटिंग मिली है. इस ऐप के ज़रिए किसान 10 अलग-अलग भाषाओँ में खेती के गुर सीख सकते हैं. इसके साथ ही अपनी जिज्ञासा को भी दूर कर विशेषज्ञों द्वारा उन्नत खेती और तकनीक को जान सकते हैं. इसके साथ ही हर फसल चक्र के दौरान आपको यहाँ उससे सम्बंधित जानकारी मिलेगी. इतना ही नहीं, किसान फसल की लगभग 450 किस्म (crop varieties) चुन सकते हैं. साथ ही 1300 बाजार और मौसम के बारे में कई जगहों की जानकारी ले सकते हैं.

किसान योजना (Kisan Yojana)

किसान योजना एक कृषि मोबाइल ऐप है. यह Android agriculture app किसानों को सभी सरकारी स्कीम (government schemes) के बारे में जानकारी देती है. इसके साथ ही यह राज्य की योजनाओं के बारे में भी किसानों को जानकारी देती है. इस तरह  खेती सम्बंधित किसी सरकारी योजना की जानकारी लेने के लिए किसानों को राज्य के सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं. ऐसे में यह कृषि ऐप किसानों का समय भी बचाती है.

एग्री ऐप (Agri App)

एग्री ऐप किसानों की पसंदीदा ऐप में से एक है. इसे भी 5 में से 4.3 रेटिंग मिली है. यह एक ऑनलाइन पलटफोर्म है जहां खेती-बाड़ी से जुड़ी जानकारी के साथ ही सरकारी योजनाओं की भी जानकारी मिलती है. किसान यहां खेती विशेषज्ञों से मैसेज के ज़रिए बात भी कर सकते हैं. यह मोबाइल ऐप (mobile application)  खेती से जुड़ी कई वीडियो भी उपलब्ध कराती है जिससे किसान आधुनिक तकनीक से जुड़ सकते हैं और बेहतर तरीके से अपने काम को अंजाम दे सकते हैं.

इफ़को किसान ऐप (Iffco Kisan App)

इफ़को किसान ऐप को आप अपने फ़ोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि यह आपके फ़ोन में ज़्यादा जगह नहीं लेती है. किसान इस ऐप पर खेती से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं. इससे किसान अपनी फसल समेत अन्य कृषि से जुड़ी अपडेट भी ले सकते हैं. इसमें फसलों के रेट, मौसम की जानकारी, मिट्टी की जांच और खेती विशेषज्ञों द्वारा सुझाव लिए जा सकते हैं. यह एक एंड्राइड ऐप है और 10 भारतीय भाषाओं में किसानों के लिए उपलब्ध है.

एग्री मीडिया वीडियो ऐप (Agri Media Video App)

यह वीडियो ऐप वीडियो कैटगरी के तहत किसानों की पसंदीदा ऐप बन चुकी है. इस ऐप को 5 में से 4.8 रेटिंग मिली है. इस ऐप के ज़रिए किसान अपनी कीट प्रभावित फसल की फोटो को अपलोड कर विशेषज्ञों से यह सलाह ले सकते हैं कि किस तरह से उसका उपचार किया जाए. साथ ही चूंकि यह एक वीडियो ऐप है, किसान दूसरी फसल के वीडियो भी देख सकते हैं. इसके साथ ही इन वीडियो के ज़रिए खेती की नई तकनीक की जानकारी भी ले सकते हैं.

English Summary: agriculture mobile apps for farmers to know advanced techniques online

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News