1. कंपनी समाचार

महाराष्ट्र के किसानों के लिए सोनालिका ने री-लॉन्च किया छत्रपती ट्रैक्टर, जानें ख़ासियत

सुधा पाल
सुधा पाल

ट्रैक्टर इंडस्ट्री में तेजी से आगे बढ़ रही सोनालिका कंपनी ने ग्राहकों की मांग पर अपने ट्रैक्टर को री-लॉन्च करते हुए महाराष्ट्र किसानों के लिए एक नया मॉडल डिज़ाइन किया है. इस तरह यह खेती के विभिन्न उपकरणों के लिए काफी सुविधाजनक है. सोनालिका का दावा है कि वह सबसे कम डीज़ल में सबसे ज़्यादा क्षमता और रफ़्तार उपलब्ध कराता है. इसके अलावा, कंपनी ने GT 28 टाइगर, DI 30 Rx बागबान, GT 22 पॉवरप्लस ट्रैक्टर जैसे ट्रैक्टरों की अपनी उन्नत रेंज को पेश किया है. भारी शुल्क परिचालन के लिए ख़ास तौर पर 4WD में बागवानी और WT 75 सिकंदर के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है. इसके साथ ही किसानों को खेती के संपूर्ण समाधान के लिए कंपनी ने मल्चर, रोटावेटर, 2 एमबी रिवर्सल प्लो जैसे उपकरणों की भी पेशकश की.

आपको बता दें कि इस मौके पर सोनालिका ग्रुप के अध्यक्ष और उप-मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेक गोयल ने कहा, “लगातार नई तकनीक और नवाचार के ज़रिए कई क्षेत्रों में किसानों की विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए हम आगे बढ़ें हैं. इससे हमें विश्व स्तर पर 10 लाख से अधिक किसानों का विश्वास पाने में मदद मिली है." उन्होंने ने यह भी कहा है, "बढ़ती मांग को देखते हुए हमने छत्रपति ट्रैक्टर को फिर से लॉन्च किया है और यह उम्मीद है कि किसान उत्पाद की सराहना करेंगे. हमारा उद्देश्य कम परिचालन लागत सुनिश्चित करते हुए किसानों की उत्पादकता में तेजी से बढ़ोतरी करना है. हम उत्पादकता बढ़ाने के माध्यम से किसान की दोहरी आय में मदद करने के लिए रोटावेटर जैसे उपकरण उपलब्ध कराते हैं."

सोनालिका के मुताबिक साल 2022 तक किसान की आय दोगुनी करने के लिए नीती आयोग के साथ भारत के सहयोगी के रूप में सरकार ने कंपनी को चुना है. सोनालिका ग्रुप के महाराष्ट्र जोनल हेड कुलदीप सिंह ने कहा, “हम किसानों को सबसे अच्छा संभव समाधान देने के लिए निरंतर काम कर रहें हैं. आज, इन सभी लॉन्च के साथ, हम आगे बढ़ रहें हैं." कंपनी के मुताबिक इस री-लॉन्च छत्रपति ट्रैक्टर में उन्नत सुविधाओं को देखते हुए सभी तरह के उपकरणों का उपयोग करने की सहूलियत दी गयी है. सिकंदर श्रृंखला ट्रैक्टर राज्य के किसानों के लिए सबसे उपयुक्त तकनीक से लैस है.

कंपनी के मुताबिक सोनालिका में नई तकनीक का उपयोग तब होता है जब इसकी सही कीमत होती है, जिसे देखते हुए कंपनी ने इन ट्रैक्टरों को सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर लॉन्च किया है. कंपनी ने यह भी उम्मीद जताई है कि इस नए ट्रैक्टर की खूबियां किसानों को ज़रूर पसंद आएंगी.

English Summary: sonalika relaunched chhatrapati tractor for maharashtra farmers

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News