1. कंपनी समाचार

घरेलू ऊर्जा का बेहतर साधन है एग्रीप्लास्ट का होम बायो गैस

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती प्राकृतिक संसाधनों को बचाने की है . ये तो सर्वविदित है कि ऊर्जा के रूप में बिजली, कोयला या अन्य तरह के प्राकृतिक संसाधन सीमित हैं. ऐसे में बायोगैस एक अच्छा विकल्प है. इसी बात को समझते हुए एग्रीप्लास्ट टेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने होम बायो गैस मशीन का निर्माण किया है. ये मशीन जैविक कचरे को कुकिंग गैस में बदलने के साथ ही तरल उर्वरक में भी   बदलने का काम करती है. इस बारे में कंपनी के डायरेक्टर ऑफ़ सेल्स एंड मार्केटिंग शुभांकर दत्ता गुप्ता ने बताया कि ये मशीन गोबर गैस प्रोजेक्ट का ही एडवांस रूप है.

होम बायो गैस मशीन आर्गेनिक कचरे उपयोग करता है

ये मशीन छोटे स्तर पर ऑर्गनिक कचरे को कुकिंग गैस में बदल देता है. इसका उपयोग सेहत के लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है. वहीं ये 6 एमटी कार्बन इमिशन को कम करता है.

पैसे की बचत
लॉन्ग टर्म के रूप में देखा जाये तो ये मशीन इकनोमिक फ्रेंडली है. ये फ्यूल और फ़र्टिलाइज़र का सेल्फ-प्रोडक्शन करने में समर्थ है.

agri

आसान है इंस्टालेशन:

इसको इस्टॉल करने की प्रक्रिया आसान एवं सस्ती है. इसके लिए किसी तरह की विशेष स्थल की जरूरत नहीं है. ना ही इसके लिए भारी मात्रा में मजदूरों की जरूरत है. वही सुरक्षा के लिहाज से भी इसे सभी तरह के पैमानों पर परखा गया है.

क्लीन एनर्जी का है अच्छा श्रोत

ऊर्जा के अन्य साधानों के मुकाबले ये मशीन क्लीन एनर्जी प्रदान करती है. इसके साथ गैस का बर्नर भी मशीन के साथ फ्री है.

मेंटेनेंस पर खर्च ना के बराबर

इस मशीन को किसी तरह की विशेष मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती है. ये बिना किसी खराबी के लम्बे समय तक चलने में समर्थ है.

English Summary: agriplast tech home bio gas will provide clean and fresh energy for cooking

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News