1. कंपनी समाचार

Mahindra के ट्रैक्टर की बिक्री में 12 प्रतिशत का इज़ाफा, मानसून के पूर्वानुमान से मिला लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Tractors

कोरोना वायरस की वजह से लगा लॉकडाउन ऑटोमोबाइल सेक्टर को काफी प्रभावित कर रहा है, क्योंकि जून में कारों की बिक्री का कुछ खास प्रदर्शन सामने नहीं आया है. मगर एक बड़ी और अच्छी खबर यह है कि इस संकट की घड़ी में भी कृषि वाहन सेगमेंट में अच्छी बिक्री के संकेत दिखाई दिए हैं. जहां बिक्री के मामले में कार पिछड़ गई हैं, तो वहीं कृषि में उपयोग होने वाला ट्रैक्टर इस रेस में आगे निकल गया है.

आपको बता दें कि जून में कृषि उपकरण और इंजीनियरिंग क्षेत्र की कंपनी एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के ट्रैक्टर की कुल बिक्री 21.1 प्रतिशत से बढ़कर 10,851 यूनिट्स हो गई है. इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra)  ने ट्रैक्टर की बिक्री में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. जानकारों का कहना है कि इस कंपनी ने पिछले साल के जून में लगभग 8,960 यूनिट्स की बिक्री की थी.

ये खबर भी पढ़ें: Business Ideas for Women: महिलाएं घर से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी अच्छी कमाई !

Mahindra

महिंद्रा के ट्रैक्टर बिक्री में आगे

कंपनी ने ट्रैक्टर बिक्री के मामले में उपलब्धि दर्ज की है. अगर जून की बात करें, तो ट्रैक्टर की बिक्री में 12 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. ऐसे में महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयंका ने ट्वीट कर कहा है कि "मैंने पिछले महीने कहा था कि 'भारत' इंडिया को आगे बढ़ा सकता है.  इस साल जून में ट्रैक्टर की बिक्री पिछले साल के मुकाबले में 12 प्रतिशत ज्यादा हुई है. इस साल भी जून में दूसरी बार सबसे ज्यादा बिक्री हुई है. ग्रामीण भारत में ऑटोमोबाइल की मांग शहरी इलाकों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है."

मानसून से मिला लाभ

जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान किसानों को कृषि उपकरणों पर छूट मिल गई है. इस कारण ट्रैक्टर की बिक्री में तेजी आई है. इतना ही नहीं, मानसून के पूर्वानुमान के कारण भी किसानों की अच्छी खेती को लेकर एक सकारात्मक विचार कायम हुआ है. यह सब कारण ट्रैक्टर की बढ़ती बिक्री में अहम भूमिका रखते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: Business Ideas: कम निवेश में शुरू करें कमाई वाले ये 3 बिजनेस, मोदी सरकार का भी मिलेगा सहयोग

English Summary: Mahindra tractor sales up 12 percent in June

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News