1. कंपनी समाचार

Krishi Jagran FB LIVE: जानें ! 6 मई को कोविड -19 के बीच Gubba Kiran से भारतीय बीज उद्योग के लिए चुनौतियां और अवसर

जिस तरह कृषि को अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है, उसी तरह बीज उद्योग को कृषि की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है. एक अच्छी गुणवत्ता वाला बीज एक स्थायी कृषि के लिए सबसे बुनियादी और आवश्यक इनपुट होता है. भारत को कृषि प्रधान देश बनाने में, बीज उद्योग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. भारत दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा बीज बाजार है.लेकिन इस कोरोना वायरस की वजह से हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने बीज उद्योग को बहुत प्रभावित किया है. हालांकि यह न केवल उद्योग के लिए बड़ी चुनौती बना हैं बल्कि अवसरों (Opportunities) के लिए भी मार्ग प्रशस्त किया है.

इन चुनौतियों और अवसरों का विश्लेषण करने के लिए हमारे पास उद्योग के बारे में अच्छी पकड़ होने के साथ ही दूरदर्शिता भी होनी चाहिए. कृषि जागरण फेसबुक लाइव सीरीज़ आपको कृषि के क्षेत्र से उल्लेखनीय हस्तियों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करती है, ताकि आप अपने घरों में आराम से बैठे कृषि की दुनिया का पता लगा सकें. इस श्रृंखला में, गुब्बा सीड कोल्ड स्टोरेज के सीईओ गुब्बा किरण लाइव सीरीज़ के दौरान हमारे साथ जुड़ने जा रहे हैं, जहां वह कोविड -19 परिदृश्य के तहत किसान तक पहुंचने वाले बीज और बीज उद्योग के अवसरों के बारे में बात करेंगे.

गुब्बा कोल्ड स्टोरेज के सीईओ (CEO) के रूप में जाने जाने वाले गुब्बा किरण भारतीय बीज उद्योग के बीच का जाना-माना चेहरा हैं. वह  महत्वपूर्ण उत्पादों के संरक्षण के बारे में फार्मा कंपनियों को शिक्षित करने में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं. वर्षों से कृषि उद्योग की सेवा के लिए अपने ज्ञान और अनुभव के साथ, वह लगातार दुनिया भर में लैंडमार्क नामक एक शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाने की दिशा में काम कर रहे हैं. वह वर्तमान में वैक्स बिजनेस नेटवर्क के अपेक्स टेक्नोलॉजी हेड के रूप में सेवारत हैं. वह लॉजिस्टिक्स और कृषि समिति के लिए FTCCI में सह-अध्यक्ष भी हैं.

कृषि जागरण के फेसबुक पेज से जुड़े रहें और 6 मई, 2020 को शाम 4:00 बजे से गुब्बा किरण को लाइव देखें.

English Summary: Krishi Jagran FB LIVE: Learn! Challenges and Opportunities for Indian Seed Industry from Gubba Kiran on 6 May between covid-19

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News