1. कंपनी समाचार

Mahindra FES Report: अप्रैल 2020 के दौरान भारत में महिंद्रा फार्म इक्विपमेंट सेक्टर से बेची गईं 4,716 यूनिट्स

सुधा पाल
सुधा पाल

किसानों को कई तरह के कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ट्रैक्टर भी बेचने वाली महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड का फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (Farm Equipment Sector) यानी एफईएस (FES), 20.7 बिलियन अमरीकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह का ही हिस्सा है. हाल ही में कंपनी ने अप्रैल 2020 के लिए अपने ट्रैक्टर बिक्री संख्या की घोषणा की है.आपको बता दें कि अप्रैल 2020 में घरेलू बिक्री 4,716 यूनिट्स थी, जबकि पिछले साल की बात करें यानी अप्रैल 2019 की, तो उस दौरान यह बिक्री 27,495 यूनिट्स की थी. इस साल कुल मिलाकर ट्रैक्टर की बिक्री (डोमेस्टिक + एक्सपोर्ट्स) 4,772 यूनिट्स रही, जबकि पिछले साल अप्रैल में यह 28,552 यूनिट्स थी.

अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने बताया

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने कहा, "हमने अप्रैल 2020 के दौरान घरेलू बाजार में 4,716 ट्रैक्टर बेचे हैं. देश में बढ़ते लॉकडाउन से कारोबार प्रभावित हुआ है, वहीं डीलर्स के लिए आंशिक रूप से यह खुला है. आगे, अच्छा रबी उत्पादन, सरकार द्वारा खरीद केंद्र खोलना, अच्छी फसल की कीमतों के संकेत, जलाशय के स्तर आदि सहित कई सकारात्मक कारक, ट्रैक्टर क्षेत्र की अच्छी स्थिति को दिखाते हैं. हालांकि इसमें  सुधार की दर इस बात पर निर्भर करेगी कि लॉकडाउन की छूट के बाद एनबीएफसी की शुरुआत सहित जमीन पर बिक्री के संचालन को कैसे सामान्य किया जाता है. निर्यात बाजार में हमने 56 ट्रैक्टर बेचे हैं.”

20.7 बिलियन अमरीकी डॉलर की कंपनी है Mahindra Group

आपको बता दें कि महिंद्रा समूह 20.7 बिलियन अमरीकी डॉलर की कंपनी है जिसने हर तरह से लोगों को, खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र और किसानों को अपने प्रोडक्ट्स के जरिए आत्मनिर्भर बनाया है. भारत के साथ दुनियाभर में जानी जाने वाली यह कंपनी लोगों को उनके व्यवसाय के लिए प्रेरित करती है और नए स्टार्टअप्स को भी बढ़ावा देती है. यह भारत में सूचना प्रौद्योगिकी, वित्तीय सेवाओं का नेतृत्व करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनी है. यह कंपनी कृषि व्यवसाय (agribusiness), एयरोस्पेस, वाणिज्यिक वाहनों, रियल एस्टेट, नवीकरणीय ऊर्जा, स्पीडबोट्स और स्टील के साथ अन्य व्यवसायों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है. महिंद्रा कंपनी का मुख्यालय भारत में है. यह कंपनी 100 देशों में लगभग 2,40,000 से भी अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराती है.

FES Total (FD+SD+Gromax) (April 2020)  

  

F20 

F21 

%Change 

 

 

 

 

Domestic 

27495 

4716 

-83% 

  

 

 

 

Exports 

1057 

56 

-95% 

  

  

  

 

Total 

28552 

4772 

-83% 

नोट: निर्यात में शामिल है CKD.

English Summary: mahindra farm equipment sector sales report of april 2020

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News